Chemplast Sanmar भी IPO लाने की तैयारी में! जुटाना चाहती है मार्केट से इतना पैसा

कंपनी चेन्नई के बड़े बिजनेस ग्रुप सन्मार का हिस्सा है

कंपनी चेन्नई के बड़े बिजनेस ग्रुप सन्मार का हिस्सा है

फाइनेंशियल ईयर 2020 में कंपनी की कुल इनकम लगभग 1,265 करोड़ रुपये और नेट प्रॉफिट लगभग 46 करोड़ रुपये रहा. पिछले वर्ष दिसंबर तक कंपनी का नेट डेट 187.58 करोड़ रुपये का था.

  • Share this:

नई दिल्ली. केमिकल्स और गैस सेगमेंट से जुड़ी एक और कंपनी अपना आईपीओ (ipo)लॉन्च करने की तैयारी में जुटी है. बात हो रही है केमप्लास्ट सन्मार (Chemplast Sanmar) कंपनी की जिसने अपने IPO के जरिए 3,500 करोड़ रुपये जुटाने के लिए सेबी ( Securities and Exchange Board of India)के पास डॉक्यूमेंट दाखिल किए हैं. कंपनी के IPO में 1,500 करोड़ रुपये के नए शेयर और 2,000 करोड़ रुपये का ऑफर फॉर सेल शामिल होगा. कंपनी के मौजूदा प्रमोटर्स और शेयरहोल्डर्स IPO के जरिए अपनी कुछ होल्डिंग बेचेंगे.  केमप्लास्ट सन्मार में विदेशी बिलिनेयर प्रेम वत्स का बड़ा इनवेस्टमेंट है. कंपनी पेस्ट PVC, क्लोरो केमिकल्स, कास्टिक सोडा, हाइड्रोजन पेरॉक्साइड और रेफ्रीजरेंट गैस की मैन्युफैक्चरिंग करती है. यह कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग सेगमेंट में भी मौजूद है. कंपनी चेन्नई के बड़े बिजनेस ग्रुप सन्मार का हिस्सा है. सन्मार ग्रुप केमिकल्स, शिपिंग और इंजीनियरिंग सेगमेंट से जुड़ा है.



नेट प्रॉफिट लगभग 46 करोड़ रुपये रहा था



फाइनेंशियल ईयर 2020 में कंपनी की कुल इनकम लगभग 1,265 करोड़ रुपये और नेट प्रॉफिट लगभग 46 करोड़ रुपये रहा. पिछले वर्ष दिसंबर तक कंपनी का नेट डेट 187.58 करोड़ रुपये का था. IPO से मिलने वाले फंड के बड़े हिस्से का इस्तेमाल नॉन-कन्वर्टिबल डिबेंचर्स (NCD) के तय अवधि से पहले रिडेम्प्शन के लिए किया जाएगा. कंपनी को IPO के लिए ICICI सिक्योरिटीज और एक्सिस कैपिटल जैसे इनवेस्टमेंट बैंक एडवाइज दे रहे हैं. 



ये भी पढ़ें - कोरोना की मार! इस एयरलाइन ने सीनियर कर्मचारियों की सैलरी में की 50 फीसदी कटाैती, ट्रांसपोर्ट सेक्टर का भी बुरा हाल


 




ये कंपनियां भी ला रही है अपना आईपीओ





कुछ दिनों पहले ही दो और कंपिनयों के IPO लाने की बात सामने आई थी इनमें  गैर बैंकिंग वित्तीय संस्था आरोहन फाइनेंशिल सर्विसेज (Arohan Financial Services) और दक्षिण भारत की एक अग्रणी डेरी कंपनी डोडला डेयरी (Dodla Dairy) शामिल है जिन्हें  SEBI से IPO लाने की मंजूरी मिल गई है. दोनों कंपनियों के शेयरों की लिस्टिंग NSE और BSE दोनों पर होगी. गौरतलब है कि किसी भी कंपनी के IPO, FPO और राइट इश्यू के लिए सेबी की मंजूरी जरूरी होता है.



जानें Arohan Financial Services IPO के बारे में



मनी कंट्रोल की खबर के मुताबिक, आरोहन फाइनेंशिल सर्विसेज अपने IPO से 1,750 -1,800 करोड़ रुपए जुटाने की योजना बनाई है. आरोहन फाइनेंशिल, आविष्कार ग्रुप (Aavishkaar Group) की तरफ से प्रोमोटेड कंपनी है. सेबी में जमा किए गए DRHP के मुताबिक आरोहन फाइनेंशिल के आईपीओ में 850 करोड़ रुपए फ्रेश इश्यू के जरिए जुटाए जाएंगे. इसके अलावा इसमें 2,70,55,893 इक्विटी शेयरों का ऑफर फार सेल (OFS) भी लाया जाएगा.

ये भी पढ़ें - सेंकड हैंड कार लेते समय RC में जरूर देखें इस पाइंट को, गलती रही तो RTO जाकर होंगे परेशान



 




 जानें, Dodla Dairy IPO के बारे में?

अग्रणी डेरी कंपनी Dodla Dairy के IPO में 50 करोड़ रुपए तक के शेयरों का फ्रेश इश्यू और 10,085,444 इक्विटी शेयरों का ऑफर फॉर सेल शामिल होगा. आईपीओ के ऑफर फॉर सेल में TPG Dodla Dairy Holdings Pte Ltd, Dodla Sunil Reddy, Dodla Deepa Reddy और Dodla Family Trust कंपनी में अपनी होल्डिंग बेचेंगे. IPO से मिले पैसे का इस्तेमाल कंपनी का कर्ज चुकाने, पूंजी खर्च जरूरतों को पूरा करने और जनरल कॉर्पोरेट पर्पज से किया जाएगा. इस आईपी को मैनेजर Axis Capital और ICICI Securities हैं.


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज