छठ पर कर रहे हैं ट्रेन से सफ़र तो परेशानी होने पर यहां करें शिकायत

रेलवे अपनी सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए कई साल से तरह-तरह के दावे कर रहा है. इसके बावजूद अभी भी कई यात्रियों को सफर के दौरान असुविधाओं का सामना करना पड़ता है.

News18Hindi
Updated: November 11, 2018, 7:50 AM IST
छठ पर कर रहे हैं ट्रेन से सफ़र तो परेशानी होने पर यहां करें शिकायत
रेलवे अपनी सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए कई साल से तरह-तरह के दावे कर रहा है. इसके बावजूद अभी भी कई यात्रियों को सफर के दौरान असुविधाओं का सामना करना पड़ता है.
News18Hindi
Updated: November 11, 2018, 7:50 AM IST
भारत में सबसे ज्यादा लोग रेल से यात्रा करते हैं. अगर आपको रेल सफ़र के दौरान कोई परेशानी होती है तो आप इसके लिए शिकायत कर सकते हैं. रेलवे अपनी सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए कई साल से तरह-तरह के दावे कर रहा है. इसके बावजूद अभी भी कई यात्रियों को सफर के दौरान असुविधाओं का सामना करना पड़ता है.

स्‍टेशन और ट्रेनों में पसरी गंदगी, खाने की क्‍वालिटी, ट्रेनों के समय में होने वाली देरी, ट्रेन और स्टेशनों में होने वाली चोरी... हालांकि इंडियन रेलवे ने लोगों से किसी भी तरह की परेशानी की शिकायत का आग्रह किया है, ताकि आपको हुई असुविधा में सुधार किया जा सके. आइए जानें वो तरीके, जिनकी मदद से आप भी दर्ज करा सकते हैं रेलवे की शिकायत.

ये भी पढ़ें: LIC जीवन प्रगति स्कीम: रोजाना 35 रुपये खर्च कर बोनस के साथ मिलेंगे 4.72 लाख रुपये

जब सफर में हो परेशानी तो ऐसे दर्ज कराएं शिकायत, जानें पूरी प्रक्रिया



पहला तरीका है वेबसाइट के जरिये शिकायत करना:इसके लिए आपको http://www.coms.indianrailways.gov.in/ पर लॉग इन करना पड़ेगा. इस साइट पर जाकर आपको कई शिकायतों के ऑप्‍शंस मिलेंगे. उस पर क्‍लिक करके आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इस पर शिकायत दर्ज कराने के लिए आपको दो स्‍टेप्‍स को फॉलो करना होगा.

Step 1. ऑनलाइन भरे फॉर्म: ऑनलाइन फॉर्म को भरकर भी आप रेलवे की शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: तारीख निकल जाने के बाद भी क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट पर नहीं लगेगी पेनल्‍टी, जानिए नियम
Loading...
Step 2.आप अपनी कम्‍प्‍लेंट के करेंट स्‍टेटस को ट्रैक भी कर सकते हैं. इसको ट्रैक करने के लिए आपको ऑनलाइन ही एक छोटा सा फॉर्म भरना होगा.

दूसरा तरीका SMS, कॉल या ट्विटर के जरिये शिकायत:- यात्री SMS, कॉल या ट्विटर हैंडल के जरिये भी अपनी शिकायत को दर्ज करा सकते हैं. आपकी कम्‍प्‍लेंट और सुरक्षा से जुड़े मामलों को लेकर रेलवे ने कई फोन नंबर्स मुहैया करा रखे हैं. ऐसे ही आप सोशल मीडिया पर भी कम्‍प्‍लेंट दर्ज करा सकते हैं. आइए देखें इसके कुछ तरीके.

>> आप अपनी कम्‍प्‍लेंट को 138 पर कॉल करके रजिस्‍टर भी करवा सकते हैं या फिर डायरेक्‍ट कम्‍प्‍लेंट भी करवा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: आप FD से हर महीने 10 हज़ार रुपये तक कमा सकते हैं, जानिए इसके बारे में...

>> आपको अगर सुरक्षा से जुड़ी कोई शिकायत दर्ज करानी है तो आप 182 पर भी कॉल कर सकते हैं.
>> आप +919717680982 पर अपनी शिकायत को SMS भी कर सकते हैं.
>> इन सबके बाद एक आखिरी तरीका बचता है अपनी शिकायत को ट्विट करने का. इसके लिए आप @RailMindia पर ट्वीट कर सकते हैं.

तीसरा तरीका मोबाइल ऐप की मदद से करें कम्‍प्‍लेंट:- आज के समय में मोबाइल तो हर किसी के पास होता है. इसकी मदद से आप कहीं से भी रेलवे में शिकायत दर्ज करा सकते हैं. ऐसे में मौजूदा समय में एंड्रॉयड फोन्‍स पर एक मोबाइल ऐप दिया गया है. इस ऐप में आप अपनी शिकायत भेज सकते हैं, सलाह दे सकते हैं और किसी भी मामले पर फीडबैक भी भेज सकते हैं. इस फीचर का सबसे इंट्रेस्‍टिंग पहलू ये है कि आप अपनी कम्‍प्‍लेंट के साथ कोई भी अटैचमेंट भी भेज सकते हैं.

ये भी पढ़ें: ट्रेन टिकट की लंबी लाइन से छुट्टी! एक नवंबर से अब घर बैठे बुक करें ट्रेन का जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर