Home /News /business /

कर्मचारियों की पेंशन योजना में इस राज्य सरकार ने अपना अंशदान बढ़ाया, जानिए क्या होगा फायदा

कर्मचारियों की पेंशन योजना में इस राज्य सरकार ने अपना अंशदान बढ़ाया, जानिए क्या होगा फायदा

रिटायरमेंट प्‍लानिंग करने वालों के लिए एनपीएस सबसे बेहतर विकल्‍प माना जाता है.

रिटायरमेंट प्‍लानिंग करने वालों के लिए एनपीएस सबसे बेहतर विकल्‍प माना जाता है.

एनपीएस में राज्य सरकार के कर्मचारी के मूल वेतन और डीए का 10 फीसदी कटता है और इतनी ही राशि राज्य सरकार भी देती है. हालांकि केंद्रीय कर्मियों के मामले में केंद्र सरकार 14 फीसदी का योगदान करती है. अब छत्तीसगढ़ सरकार भी केंद्र सरकार के बराबर योगदान देगी. इसका सीधा फायदा कर्मचारियों को मिलेगा.

अधिक पढ़ें ...

जगदलपुर . छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रदेशवासियों के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं. सीएम ने अंशदायी पेंशन योजना में राज्य सरकार का अंशदान 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 14 प्रतिशत करने की घोषणा की है. इससे कर्मचारियों को पेंशन में लाभ होगा. नवीन अंशदायी पेंशन स्कीम यानी एनपीएस में राज्य सरकार की हिस्सेदारी 10 फीसदी रहती है. छत्तीसगढ़ पहला ऐसा राज्य बना है जिसने पेंशन में अपना अंशदान 10 से बढ़ा कर 14 प्रतिशत किया है.

एनपीएस में राज्य सरकार के कर्मचारी के मूल वेतन और डीए का 10 फीसदी कटता है और इतनी ही राशि राज्य सरकार भी देती है. हालांकि केंद्रीय कर्मियों के मामले में केंद्र सरकार 14 फीसदी का योगदान करती है. अब छत्तीसगढ़ सरकार भी केंद्र सरकार के बराबर योगदान देगी. इसका सीधा फायदा कर्मचारियों को मिलेगा. रिटायरमेंट के वक्त उनका पेंशन फंड बढ़ जाएगा.

यह भी पढ़ें – Elon Musk ने फिर की Dogecoin की पैरवी, मैकडॉनल्ड से कहा- इसे पेमेंट के लिए अपनाया तो टीवी पर करूंगा ये काम

 5 डे वर्किंग 
इसके साथ ही सीएम बघेल ने राज्य कर्मचारियों के लिए 5 डे वर्किंग का सिस्टम भी लागू करने की घोषणा की है. जल्द ही इसे अमल में लाने की प्रक्रिया होगी. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर बस्तर जिला मुख्यालय जगदलपुर के लालबाग मैदान में आयोजित मुख्य समारोह में ध्वजारोहण कर राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी. इसी दौरान जनता को संबोधित करते हुए सीएम बघेल ने कई सौगातों का ऐलान किया.

20 हजार रुपये की सहायता
श्रमिक परिवारों की बेटियों के लिए मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना शुरू की जाएगी, जिसके तहत हितग्राहियों की प्रथम 2 पुत्रियों के बैंक खाते में 20-20 हजार रुपये की राशि का एकमुश्त भुगतान किया जाएगा.

औद्योगिक नीति में संशोधन कर अन्य पिछड़ा वर्ग में उद्यमिता विकास हेतु 10 प्रतिशत भूखंड आरक्षित किए जायेंगे. खरीफ वर्ष 2022-23 से प्रदेश में दलहन फसल जैसे मूंग, उड़द, अरहर इत्यादि की खरीदी भी न्यूनतम समर्थन मूल्य पर की जाएगी.

Tags: Chhattisgarh CM, Chhattisgarh news, National pension, New Pension Scheme, NPS, Pension scheme

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर