अपना शहर चुनें

States

चिकन के रेट्स में बड़ी गिरावट, 45 रुपये किलो पहुंचा भाव, चेक करें चिकन लॉलीपॉप-टंगड़ी के रेट

चिकन के रेट्स में बड़ी गिरावट
चिकन के रेट्स में बड़ी गिरावट

चिकन (Chicken) की बिक्री से बैन हट चुका है. एशिया की सबसे बड़ी चिकन मंडी गाज़ीपुर (Ghazipur) को खुले हुए आज चार दिन हो गए हैं, लेकिन जिस मंडी में तिल रखने तक की जगह नहीं होती थी वहां नाम मात्र के ग्राहक नज़र आ रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2021, 5:16 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. चिकन (Chicken) की बिक्री से बैन हट चुका है. एशिया की सबसे बड़ी चिकन मंडी गाज़ीपुर (Ghazipur) को खुले हुए आज चार दिन हो गए हैं, लेकिन जिस मंडी में तिल रखने तक की जगह नहीं होती थी वहां नाम मात्र के ग्राहक नज़र आ रहे हैं. बता दें लगातार चिकन के रेट गिर रहे हैं. हालांकि बैन हटने के बाद चिकन के रेट 90 रुपये किलो तक पर पहुंच गए थे, लेकिन अब चिकन की एक वैराइटी 45 रुपये किलो पर आ गई है. वहीं चिकन लॉलीपॉप, टंगड़ी और फ्रेश चिकन के रेट भी ग्राहक न होने की वजह से गिर रहे हैं.

गौरतलब है कि देशभर में फैल रहे बर्ड फ्लू (Bird Flu) के चलते गाज़ीपुर मंडी को दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने बंद करा दिया था, जिसके बाद अब डॉक्टर का सर्टिफिकेट मिलने के बाद ही मुर्गों को गाज़ीपुर मंडी में एंट्री मिल रही है.

यह भी पढ़ें: काले धन के खिलाफ सरकार का बड़ा एक्शन, अब आप भी इस तरह दर्ज करा सकते हैं शिकायत 



गाज़ीपुर मंडी में रचना पोल्ट्री के नाम से चिकन का होलसेल कारोबार करने वाले जमील बताते हैं, 'जिस दिन चिकन की बिक्री से बैन हटा था उसके अगले दिन शुक्रवार को मंडी खुलते ही चिकन के सबसे ऊंचे रेट 90 रुपये किलो 1250 ग्राम वजन वाले चिकन के गए थे. वहीं 1400 ग्राम वजन का चिकन 85 रुपये, 1700 ग्राम का 76 और 2.5 किलो वजन का चिकन 75 रुपये किलो के भाव से बिका था. दूसरी ओर 900 ग्राम वजन तक के चिकन के रेट 65 रुपये किलो तय हुए थे. बिना किसी बदलाव के दूसरे दिन यानि शनिवार को भी यही रेट लागू रहे थे.'
रविवार को 75 रुपये पर आ गया 90 वाला चिकन
जमील ने बताया, 'रविवार को जब गाज़ीपुर मंडी में चिकन के रेट खुले तो 1250 ग्राम वजन वाला चिकन 90 रुपये के भाव बिक रहा था जोकि गिर कर 75 रुपये किलो पर आ गया था, लेकिन आज यही चिकन 65 रुपये के रेट से बिक रहा है. वहीं 900 ग्राम वजन वाला चिकन जो 65 रुपये बिक रहा था वो रविवार को 50 रुपये के भाव पर आ गया और आज यानि सोमवार को उसके रेट 45 रुपये किलो तय हुए हैं.'



धोनी की कड़कनाथ मुर्गियों पर Bird Flu का संकट, देश में सबसे महंगा होता है इनका अंडा और चिकन

यह रेट बिक रहे हैं चिकन टंगडी और लॉलीपॉप
जमील बताते हैं कि अगर आप चिकन के अलग-अलग हिस्से खरीदना चाहते हैं तो आज मंडी में चिकन टंगड़ी नंबर 11 एक किलो 190 रुपये से 150 पर गई है. 10 नंबर वाली टंगड़ी 180 से 130 और 8 नंबर वाली 170 रुपये के भाव से नीचे गिरकर आज 100 रुपये बिक रही है. वहीं चिकन लॉलीपॉप 200 रुपये किलो से गिरकर 170 रुपये बिक रहा है. अगर आप फ्रेश कटा हुआ चिकन लेना चाहते हैं तो वो अब 150 रुपये किलो से 100 रुपये पर आ गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज