Home /News /business /

मुख्य आर्थिक सलाहकार ने भारत को 5000 अरब डॉलर इकोनॉमी बनाने को लेकर कही ये बात!

मुख्य आर्थिक सलाहकार ने भारत को 5000 अरब डॉलर इकोनॉमी बनाने को लेकर कही ये बात!

भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनने के लिए वैश्विक आकार के बैंकों की जरूरत

भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनने के लिए वैश्विक आकार के बैंकों की जरूरत

5 Trillion Dollar Economy: मुख्य आर्थिक सलाहकार (Chief Economic Adviser) के वी सुब्रमण्यम ने कहा कि अगर भारतीय बैंकिंग क्षेत्र अपनी अर्थव्यवस्था के आकार के अनुपात में होता तो भारत को वहां होना चाहिए जहां दक्षिण कोरिया है, जिसके छह बैंक शीर्ष 100 वैश्विक बैंकों की सूची में हैं. लेकिन, इसके विपरीत शीर्ष 100 वैश्विक बैंकों में भारत का केवल एक बैंक है.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. मुख्य आर्थिक सलाहकार (Chief Economic Adviser) के वी सुब्रमण्यम ने कहा कि भारत को 2024-25 तक 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए अधिक संख्या में वैश्विक आकार के बैंकों की जरूरत है. उन्होंने इस बात पर अफसोस जताया कि शीर्ष 100 वैश्विक बैंकों की सूची में भारत का केवल एक बैंक है, जबकि आकार में बहुत छोटे देशों में भी ऐसे कई बैंक हैं. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) 55वें स्थान के साथ शीर्ष 100 वैश्विक बैंकों की सूची में एकमात्र भारतीय बैंक है. इस सूची में चीन के 18 बैंक और अमेरिका के 12 बैंक हैं.

    उन्होंने कहा, भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. इसलिए अगर भारतीय बैंकिंग क्षेत्र अपनी अर्थव्यवस्था के आकार के अनुपात में होता तो भारत को वहां होना चाहिए जहां दक्षिण कोरिया है, जिसके छह बैंक शीर्ष 100 वैश्विक बैंकों की सूची में हैं. लेकिन, इसके विपरीत शीर्ष 100 वैश्विक बैंकों में भारत का केवल एक बैंक है.

    यह भी पढ़ें- कंपनी बंद होने से अटक गया है PF का पैसा तो घबराए नहीं, अपनाएं ये तरीका

    उन्होंने बंधन बैंक (Bandhan Bank) की पांचवी वर्षगांठ के अवसर पर अपने भाषण में कहा कि यहां तक कि फिनलैंड, डेनमार्क, बेल्जियम, ऑस्ट्रिया, नॉर्वे जैसे देश, जो आकार में भारत से बहुते छोटे हैं, उनके भी कम से कम एक बैंक शीर्ष 100 की सूची में हैं.

    उन्होंने कहा कि स्वीडन की अर्थव्यवस्था का आकार भारत के मुकाबले छठवां है, जबकि सिंगापुर की अर्थव्यवस्था का आकार आठवां है, लेकिन शीर्ष 100 वैश्विक बैंकों में उनके तीन बैंक हैं. सुब्रमण्यम ने कहा कि भारतीय बैंकिंग प्रणाली को वैश्विक मानकों को पूरा करने की जरुरत है.

    Tags: Business news in hindi, Economy, Indian economy, Sbi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर