• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • सरकार LIC में 6-7% हिस्सा बेचकर कर सकती है इतने हजार करोड़ की कमाई, जानिए कितनी होगी वैल्यूएशन!

सरकार LIC में 6-7% हिस्सा बेचकर कर सकती है इतने हजार करोड़ की कमाई, जानिए कितनी होगी वैल्यूएशन!

LIC में हिस्सेदारी बेचकर 90 हजार करोड़ रुपये जुटा सकती है सरकार

LIC में हिस्सेदारी बेचकर 90 हजार करोड़ रुपये जुटा सकती है सरकार

बजट 2020 में ऐलान के बाद से ही LIC IPO को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं. इसी बीच मुख्य आर्थिक सलाहकार के वी सुब्रमण्यम ने एक अहम जानकारी दी. यह पहला ऐसा मौका है जब किसी सरकारी अधिकारी ने LIC IPO को लेकर बयान दिया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. बजट भाषण में ऐलान के बाद से ही देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम के IPO को लेकर काफी चर्चा हो रही है. अब इसको लेकर मुख्य आर्थिक सलाहकार केवी सुब्रमण्यम ने एक अहम जानकारी दी है. सुब्रमण्यम द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, IPO के जरिए LIC की करीब 6 से 7 फीसदी तक की हिस्सेदारी बेची जा सकती है. केंद्र सरकार इसके जरिए 90 हजार करोड़ रुपये जुटाने पर विचार कर रही है. अगर LIC में 6 से 7 फीसदी हिस्सेदारी बेची जाएगी तो अनुमानत: 13 से 15 लाख करोड़ रुपये की वैल्युएशन होने की उम्मीद है.

    मुख्य आर्थिक सलाहकार ने मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत में इसके संकेत दिए. बजट में ऐलान के बाद यह पहला मौका है कि जब किसी सरकारी अधिकारी ने LIC IPO को लेकर कोई बात कही है. सुब्रमण्यम ने कहा, 'मुझे लगता है कि 90 हजार करोड़ रुपये जुटाने के लिए LIC की 6 से 7 फीसदी हिस्सेदारी बेचना पर्याप्त होगा. मैंने इसके लिए शुरुआती आकलन किए हैं.'

    यह भी पढ़ें: भारत में इस वजह से महंगी हो रही हैं बुखार समेत ये दवाएं, इतने फीसदी तक बढ़े दाम



    LIC के जरिए पूरा होगा विनिवेश लक्ष्य
    बजट 2020 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए विनिवेश का लक्ष्य 2.10 लाख करोड़ रुपये रखा है. सरकार की योजना के मुताबिक, इसमें करीब 1.20 लाख करोड़ रुपये सरकारी कंपनियों के विनिवेश से जुटाए जाएंगे. वहीं, बाकी 90 हजार करोड़ रुपये को बैंकों और वित्तीय संस्थानों के विनिवेश के जरिए जुटाया जाएगा. पहले कहा गया था कि LIC और IDBI बैंक के विनिवेश से 90 हजार करोड़ रुपये जुटाए जाएंगे, लेकिन अब सुब्रमण्यम ने साफ कहा है कि यह पूरी रकम अकेले LIC के विनिवेश के ​जरिए ही हासिल होगी. बता दें कि वर्तमान में LIC की कुल संपत्ति करीब 34 लाख करोड़ रुपये है.

    इरडा को नहीं मिला LIC IPO का प्रस्ताव
    केवी सुब्रमण्यम के इस संकेत के एक दिन बाद ही बीमा कंपनियों की नियामक इरडा ने कहा है कि उसे सरकार से LIC IPO को लेकर कोई प्रस्ताव नहीं आया है. इरडा के चेयरमैन एससी खुंतिया ने मंगलवार को ये बात कही. उन्होंने यह भी कहा कि सरकार द्वारा टैक्स छूट को लेकर उठाए गए कदम के बाद भी देश की बीमा इंडस्ट्री को चिंता करने की कोई बात नहीं है. दरअसल, सरकार द्वारा कई टैक्स छूट को खत्म करने के बाद कयास लगाए जा रहे थे कि जो लोग टैक्स से बचने के लिए बीमा में निवेश करते हैं, उनका इससे मोहभंग हो जाएगा.

    यह भी पढ़ें: दुनिया के इस बड़े बैंक का ऐलान- इस वजह से 3 साल में करेगा 35000 की छंटनी

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज