5% पर GDP लेकिन मुख्य आर्थिक सलाहकार बोले- ये तो अच्छी ग्रोथ रेट है

News18Hindi
Updated: August 30, 2019, 9:42 PM IST
5% पर GDP लेकिन मुख्य आर्थिक सलाहकार बोले- ये तो अच्छी ग्रोथ रेट है
मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम का कहना है कि मंदी के बावजूद 5% की विकास दर बुरी नहीं है. (फाइल फोटो)

मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन (Krishnamurthy Subramanian) ने कहा कि केंद्र सरकार अर्थव्यवस्था (Economy) में रफ्तार लाने के लिए कई उपाय कर रही है, जो वित्त मंत्री की हालिया घोषणाओं में झलकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 30, 2019, 9:42 PM IST
  • Share this:
मौजूदा वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में देश की जीडीपी ग्रोथ (GDP Growth) घटकर 5 प्रतिशत पर आ गई है. पिछले साढ़े छह सालों में जीडीपी ग्रोथ का ये सबसे निचला स्तर है. हालांकि मुख्य आर्थिक सलाहकार (सीईए) कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन (Krishnamurthy Subramanian) ने केंद्र सरकार का बचाव किया है. उन्होंने आर्थिक सुस्ती के बावजूद 5 प्रतिशत की ग्रोथ रेट को अच्छा बताया.

कृष्णमूर्ति ने कहा, "हम जिन शब्दों का इस्तेमाल कर रहे हैं, उससे प्रतीत होता है कि हम मंदी के दौर से गुजर रहे हैं, इसलिए हमें इस बात को लेकर सतर्क रहना है कि हम क्या बोल रहे हैं. देश की अर्थव्यवस्था में सुस्ती है और वैश्विक अर्थव्यवस्था की हालत खराब है, लेकिन इसके बावजूद हम पांच फीसदी की दर से आगे बढ़ रहे हैं."

मुख्य आर्थिक सलाहकार (Chief Economic Adviser) ने कहा कि केंद्र सरकार अर्थव्यवस्था में रफ्तार लाने के लिए कई उपाय कर रही है, जो वित्त मंत्री की हालिया घोषणाओं में झलकती है. उन्होंने कहा कि सरकार पांच लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने का लक्ष्य हासिल करने तथा अर्थव्यवस्था की सेहत सुधारने के लिए सजग है.

5.8% से घटकर 5% हुई जीडीपी ग्रोथ

अप्रैल-जून तिमाही में देश की जीडीपी ग्रोथ गिरकर 5 प्रतिशत पर आ गई है. जबकि, इससे पहली तिमाही यानी वित्त वर्ष 2018-19 के जनवरी-मार्च में जीडीपी ग्रोथ 5.8 फीसदी थी. वहीं, इससे पिछले साल इसी तिमाही यानी अप्रैल-जून 2018-19 में जीडीपी ग्रोथ की दर 8 फीसदी थी.

लगातार घट रही है जीडीपी ग्रोथ
बता दें कि पिछली कई तिमाहियों में भारत की जीडीपी ग्रोथ में गिरावट देखने को मिल रही है. 2017 की आखिरी तिमाही में भारत की विकास दर 8.1% थी जो 2019-20 की पहली तिमाही में गिरते-गिरते 5% पर पहुंच गई.
Loading...

ये भी पढ़ें: 

अप्रैल-जून तिमाही में देश की GDP ग्रोथ गिरकर 5% पर आई, पिछले साल इसी तिमाही में थी 8%
PNB के साथ होगा OBC और United Bank का मर्जर, क्या होगा असर
रिकॉर्ड ऊंचाई पर जाने के बाद सोना आज हुआ सस्ता, जानिए भाव...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 30, 2019, 9:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...