• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • चीन में क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग पर लगेगा बैन, धराशाई हुआ Cryptocurrency मार्केट

चीन में क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग पर लगेगा बैन, धराशाई हुआ Cryptocurrency मार्केट

चीन के सेंट्रल बैंक ने दी चेतावनी

चीन के सेंट्रल बैंक ने दी चेतावनी

चीन के सेंट्रल बैंक ने शुक्रवार को कहा कि वह क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग (Cryptocurrency Mining) पर बैन लगाने का आदेश जारी करेगा.

  • Share this:

    नई दिल्ली. चीन ने बिटक्वॉइन (Bitcoin) समेत सभी वर्चुअल करेंसीज के ट्रेडिंग के नाम में होने वाली गैरकानूनी गतिविधियों को बंद करने की बात कही है. साथ ही यह भी कहा कि वह क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग (Cryptocurrency Mining) पर बैन लगाने का आदेश जारी करेगा. इसके साथ ही बिटकॉइन (Bitcoin) समेत सभी प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) में शुक्रवार को भारी गिरावट आई.

    चीन का मानना है कि ये वर्चुअल करेंसी एक वित्तीय संकट पैदा कर सकते हैं, इसलिए इनसे जुड़े जोखिम को कम करने के लिए बैन जरूरी है. चीन के सेंट्रल बैंक की अगुआई में कई शीर्ष सरकारी एजेंसियों ने एक संयुक्त बयान जारी कर कहा कि वे क्रिप्टोकरेंसी की अटकलों पर आधारित ट्रेडिंग पर कार्रवाई के लिए दबाव बनाने के लिए मिलजुलकर काम करेंगी.

    ये भी पढ़ें: Amazon लाखों लोगों को दे रहा कमाई का मौका, घर बैठे भी कर सकते हैं काम- जानें कैसे

    पीपुल्ल बैंक ऑफ चाइना (PBOC) ने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी का बाजार में पारंपरिक मुद्राओं की तरह सर्कुलेट होने की अनुमति नहीं दी जा सकती है. पीबीओसी ने इसके साथ ही सभी वित्तीय संस्थानों, पेमेंट कंपनियों और इंटरनेट फर्मों को क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग से जुड़ी सुविधा देने से बैन कर दिया है.

    क्रिप्टोकरेंसी सहित सभी करेंसी हुईं धड़ाम
    क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग पर कार्रवाई की खबर सामने आते ही क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में भारी गिरावट आई. बिटकॉइन की कीमत 3.86 फीसदी गिर गई और 32,95,625 डॉलर पर पहुंच गई. इसी तरह  दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी ईथर की कीमत में 6.96 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई.

    Bitcoin: यह 3.86 फीसदी लुढ़ककर 32,95,625 रुपये पर है.
    Ethereum: यह 6.96 फीसदी लुढ़ककर 2,23,305 रुपये पर है.
    Binance Coin: यह 6.56 फीसदी लुढ़ककर 27,392 रुपये पर है.
    Dogecoin:  यह 5.61 फीसदी लुढ़ककर 16.16 रुपये पर है.
    XRP: यह 5.22 फीसदी लुढ़ककर 72.79 रुपये पर है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज