ट्रंप ने बढ़ाई चीन की मुश्किलें, चीन को लगा 17 साल में सबसे बड़ा झटका

ट्रंप ने बढ़ाई चीन की मुश्किलें, चीन को लगा 17 साल में सबसे बड़ा झटका
ट्रंप ने बढ़ाई चीन की मुश्किलें, लगा 27 साल में सबसे बड़ा झटका

पिछले महीने कुछ महीने से चीन की अर्थव्यवस्था में नरमी के संकेत दिखाई दिए हैं.

  • Agency
  • Last Updated: June 15, 2019, 12:53 PM IST
  • Share this:
पिछले महीने कुछ महीने से चीन की अर्थव्यवस्था में नरमी के संकेत दिखाई दिए हैं. अमेरिका के साथ ट्रेड वॉर की वजह से चीन के औद्योगिक उत्पादन में 17 साल में सबसे धीमी वृद्धि दर्ज की गई है. इससे अमेरिका के साथ उलझी चीन की सरकार पर दबाव बढ़ गया है. चीन लंबे समय से निर्यात और भारी उद्योग पर अपनी निर्भरता को कम कर उपभोग आधारित अर्थव्यवस्था में तब्दील होने पर जोर दे रहा है.

चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो (एनबीएस) ने शुक्रवार को कहा कि खुदरा बिक्री हकीकत में उम्मीदों के अनुरूप रही और मई में खुदरा बिक्री 8.6 प्रतिशत की दर से बढ़ी है. विश्लेषकों ने ब्लूमबर्ग के सर्वेक्षण में खुदरा बिक्री में 8.1 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगाया था.

ये भी पढ़ें: अगर किसी ने जबरदस्ती मांगा Aadhaar नंबर तो जाना होगा जेल!



एनबीएस ने कहा कि औद्योगिक उत्पादन में सिर्फ 5.0 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. यह साल 2002 के बाद सबसे धीमी वृद्धि है. विश्लेषकों ने इसके 5.4 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया था. स्थिर संपत्ति निवेश में वृद्धि भी सुस्त रही. इसमें 5.6 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई.
चीन ने व्यापार युद्ध को कम करने के लिए इस साल भारी टैक्स कटौती और अन्य उपायों को लागू किए हैं. इस हफ्ते के शुरू में जारी आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, मई महीने में वृद्धि दर्ज की गई है, जिसनें निर्यात में गिरावट के अनुमान को मात दिया.

ये भी पढ़ें: सरकारी नौकरी में प्राइवेट लोगों की भर्ती प्रक्रिया शुरू!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज