अमेरिकी बाजारों में कोरोना का प्रभाव घटने से चीन को मिल रहा फायदा, 28 फीसदी बढ़ा निर्यात

28 फीसदी बढ़ा निर्यात

28 फीसदी बढ़ा निर्यात

अमेरिका और अन्य बाजारों की मांग सुधरने से मई में चीन के निर्यात में करीब 28 प्रतिशत तक बढ़ गया है. वही, इस दौरान उसका आयात 51 प्रतिशत बढ़ गया है.

  • Share this:

नई दिल्ली: अमेरिका और अन्य बाजारों की मांग सुधरने से मई में चीन के निर्यात में करीब 28 प्रतिशत तक बढ़ गया है. वही, इस दौरान उसका आयात 51 प्रतिशत बढ़ गया है. दुनिया के विभिन्न देश अब कोरोना वायरस महामारी के प्रभाव से उबर रहे हैं. इस पुनरुद्धार की अगुवाई चीन कर रहा है जिन देशों में टीकाकरण अधिक तेजी से हो रहा है, वहां के हालात अधिक तेजी से सुधर रहे हैं.

चीन ने सोमवार को सीमा शुल्क विभाग के आंकड़ों जारी किए हैं. आंकड़ों के मुताबिक, इस साल के पहले पांच माह में निर्यात 40 प्रतिशत बढ़ा है. वहीं, 2019 में समान अवधि में निर्यात 29 प्रतिशत बढ़ा था. मई में चीन का निर्यात 263.9 अरब डॉलर रहा, जो पिछले माह के स्तर के बराबर है. वहीं, मई में चीन का आयात 218.4 अरब डॉलर रहा, जो अप्रैल की तुलना में 1.2 प्रतिशत कम है.

यह भी पढ़ें: यात्रीगण ध्यान दें! रेलवे ने कई ट्रेनों का बदला समय और कई ट्रेनों को किया कैंसिल, सफर से पहले चेक कर लें ट्रेन नंबर

अमेरिका के साथ राजनीतिक दृष्टि से संवेदनशील चीन का व्यापार अधिशेष मई में 14 प्रतिशत बढ़कर 31.8 अरब डॉलर पर पहुंच गया. वहीं यूरोपीय संघ के साथ यह 43 प्रतिशत घटकर 12.7 अरब डॉलर रह गया. मई में चीन का कुल व्यापार अधिशेष 45.53 अरब डॉलर रहा. यह एक साल पहले की तुलना में 26.5 प्रतिशत कम है.
हालांकि, मई में चीन का निर्यात बढ़ा है, लेकिन यह कई विश्लेषकों के अनुमान की तुलना में कम रहा है. विश्लेषकों का कहना है कि इसकी एक वजह यह है कि कोरोना वायरस के मामले बढ़ने की वजह से दक्षिणी चीन में बंदरगाहों में विलंब होना है. यह चीन का मुख्य जहाजरानी केंद्र है. संक्रमण के मामले बढ़ने की वजह से इन बंदरगाहों पर अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज