Home /News /business /

अमेरिका को चीन का जवाब, 60 अरब डॉलर के सामान पर बढ़ाया टैक्स

अमेरिका को चीन का जवाब, 60 अरब डॉलर के सामान पर बढ़ाया टैक्स

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

चीन से अपने यहां आयात किए जाने वाले और 200 अरब डॉलर के माल पर आयात पर ऊंचा शुल्क लगाने की घोषणा की हैं.

  • IANS
  • Last Updated :
    अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर शुरू हो गई है. अब चीन ने घोषणा की है कि वह 60 अरब डॉलर मूल्य के अमेरिकी सामान पर आयात शुल्क बढ़ाएगा. चीन ने मंगलवार को इसका ऐलान किया, जो अमेरिका के एक कदम के बदले में उठाया गया है. इससे पहले अमेरिका ने कई चीनी उत्पादों पर आयात शुल्क में बढ़ोतरी की घोषणा की थी.

    रिपोर्ट के मुताबिक, ये बढ़े हुए शुल्क 24 सितंबर से लागू होंगे. वाणिज्य मंत्रालय ने बताया कि चीन ने इसके अलावा अमेरिकी फैसले के खिलाफ विश्व व्यापार संगठन में एक और शिकायत दाखिल की है. इससे पहले अमेरिका 200 अरब डॉलर मूल्य के चीनी आयात पर शुल्क बढ़ा दिया था.

    अमेरिका ने चीन से अपने यहां आयात किए जाने वाले और 200 अरब डॉलर के माल पर आयात पर ऊंचा शुल्क लगाने की घोषणा की हैं और इस पर चीन ने भी कहा है कि वह जवाबी कार्रवाई करेगा.

    इस घटना क्रम से विश्व की इन दो प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के बीच ट्रेड वॉर और गहराने का खतरा पैदा हो गया है. अमेरिका ने इससे पहले दो बार में कुल मिला कर 50 अरब डॉलर की चीनी वस्तुओं पर शुल्क बढ़ा चुका है और चीन ने भी उसके जवाब में चुनिंदा अमेरिकी वस्तुओं पर शुल्क बढाया है.

    चीन ने कहा है कि ट्रंप प्रशासन के ताजा कदम से दोनों देशों के बीच आगे की बातचीत को लेकर ‘‘नई अनिश्चितता’’ पैदा हुई हैं. अमेरिका और चीन दुनिया की पहले और दूसरे नंबर की अर्थव्यवस्था है.

    यह भी पढ़ें - चीन के माल पर नया शुल्क लगाएगा अमेरिका, अरबों डॉलर का होगा हिसाब

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज तीसरे दौर की पहल करते हुए चीन के और 200 अरब डॉलर के आयात पर 10 प्रतिशत शुल्क लगा दिया है. इस साल के अंत तक यह शुल्क बढ़कर 25 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा.

    अमेरिका ने चीन पर व्यापार में अनुचित व्यवहार की नीति अपनाने का आरोप लगाते हुए कहा है कि चीन इन नीतियों को बदलने का इच्छुक नहीं दिखता. अमेरिकी प्रशासन ने कहा है कि चीन के माल पर लागू किए गए नये शुल्क अमेरिकी कंपनियों को उचित और संतुलित समाधान उपलब्ध होगा.

    अमेरिका के इस कदम के जवाब में चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने कहा है कि वह नये शुल्क के खिलाफ उसी तरह के उपाय करने को मजबूर है. एक वक्तव्य में वाणिज्य मंत्रालय ने कहा है कि राष्ट्रपति ट्रंप द्वारा घोषित शुल्क से दोनों पक्षों के बीच होने वाली बातचीत में नई अनिश्चितता पैदा हो गई है.

    यह भी पढ़ें - भारत ने अमेरिकी सामानों के लिए फिर लागू नहीं किया बढ़ा हुआ टैरिफ!

    Tags: China and america, Donald Trump

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर