लाइव टीवी

महंगा पड़ेगा सिगरेट का शौक! सबसे बड़ी कंपनी ITC ने इतने रुपये तक बढ़ाए दाम

News18Hindi
Updated: February 11, 2020, 10:22 AM IST
महंगा पड़ेगा सिगरेट का शौक! सबसे बड़ी कंपनी ITC ने इतने रुपये तक बढ़ाए दाम
ITC ने सभी सिगरेट के दाम बढ़ाने का ऐलान किया हैं.

CNBCTV18 को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, ITC ने सभी सिगरेट के दाम 10-12 फीसदी तक बढ़ाने का ऐलान किया हैं. आपको बता दें कि बजट में 1 फरवरी को पेश हुए आम बजट (Budget 2020) में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने बजट में तंबाकू और सिगरेट पर भी एक्साइज ड्यूटी बढ़ा दी है. इसीलिए ITC ने दाम बढ़ा दिए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 11, 2020, 10:22 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बजट में हुए फैसलों का असर अब दिखने लगा हैं. देश की सबसे बड़ी सिगरेट कंपनी ITC ने अपने कई प्रोडक्ट के दाम बढ़ा दिए है. CNBCTV18 को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, ITC ने सभी सिगरेट के दाम 10-12 फीसदी तक बढ़ाने का ऐलान किया हैं. आपको बता दें कि बजट में 1 फरवरी को पेश हुए आम बजट (Budget 2020) में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने बजट में तंबाकू और सिगरेट पर भी एक्साइज ड्यूटी बढ़ा दी है. इसीलिए ITC ने दाम बढ़ा दिए हैं.

कितनी महंगी हुई सिगरेट- ITC का ब्रैंड KSFT की 10 सिगरेट वाले पैकेट के दाम 300 रुपये से बढ़कर 320 रुपये हो गए हैं. वहीं, गोल्ड फेल्क सुपरस्टार सिगरेट के दाम 50 रुपये से बढ़कर 60 रुपये हो गए हैं. इसके अलावा लिबर्टी सिगरेट के दाम 40 रुपये से बढ़कर 50 रुपये हो गए है. हालांकि, अभी तक कंपनी की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई हैं.

ये भी पढ़ें-शहद बेचकर 4.3 लाख रुपये कमाती है ये महिला, आपके पास भी शानदार मौका

CNBCTV18 को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक...


आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 5 जुलाई 2019 को अपने पहले बजट में सिगरेट पर 5 रुपये प्रति हजार से लेकर 10 रुपये प्रति हजार तक एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने का ऐलान किया था. जबकि, पहले ज्यादातर सिगरेट पर अभी तक एक्साइज ड्यूटी जीरो थी. लेकिन, मोदी सरकार 2.0 के पहले बजट में इसे बढ़ाकर 5-10 रुपये प्रति हजार तक कर दिया. सिगरेट की लंबाई और बनाबट के अधार पर सरकार ने एक्साइज ड्यूटी को तय किया. बजट में सरकार ने बीड़ी पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ा दी थी.

65 मिमी से अधिक किंतु 70 मिमी लंबाई वाली फिल्टर सिगरेट का दाम पांच रुपए प्रति हजार बढ़ गए थे. 60 मिमी तक लंबाई वाली सिगरेट (फिल्टर की लंबाई सहित, फिल्टर की लंबाई 11 मिमी हो अथवा इसकी वास्तविक लंबाई, इनमें से जो भी अधिक) का दाम भी पांच रुपए प्रति हजार बढ़ गया था.

स्मोकिंग के ट्रेड
तंबाकू का प्रयोग करने वालों पुरुषों की संख्या बहुत अधिक थी लेकिन अब पहली बार इस संख्या में गिरावट दर्ज की गई है.
60 मिमी से अधिक किंतु 70 मिमी से अनधिक फिल्टर सिगरेट (फिल्टर की लंबाई सहित, फिल्टर की लंबाई 11 मिमी हो अथवा इसकी वास्तविक लंबाई, इनमें से जो भी अधिक) का दाम भी सरकार ने पांच रुपये प्रति हजार बढ़ गया था.

70 मिमी से अधिक किंतु 70 मिमी से कम लंबाई की फिल्टर सिगरेट (फिल्टर की लंबाई सहित, फिल्टर की लंबाई 11 मिमी हो अथवा इसकी वास्तविक लंबाई, इनमें से जो भी अधिक है) का दाम शून्य से पांच रुपए प्रति हजार बढ़ गया था.

ये भी पढ़ें-जनवरी में 6 साल के उच्चतम स्तर पर जा सकती है महंगाई दर: रिपोर्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 11, 2020, 10:08 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर