Home /News /business /

BUDGET: CII का सुझाव, बूस्टर डोज के लिए 1% एक्सट्रा CSR का प्रावधान किया जाए

BUDGET: CII का सुझाव, बूस्टर डोज के लिए 1% एक्सट्रा CSR का प्रावधान किया जाए

सीआईआई का सुझाव है कि 1 फीसदी अनिवार्य सीएसआर फंड वैक्सीनेशन के लिए रखने का प्रावधान किया जाए.

सीआईआई का सुझाव है कि 1 फीसदी अनिवार्य सीएसआर फंड वैक्सीनेशन के लिए रखने का प्रावधान किया जाए.

Union Budget 2022-23: इंडस्ट्री बॉडी सीआईआई (CII) ने आशा जताई कि आगामी बजट इकोनॉमिक रिकवरी को मजबूत करने पर केंद्रित होगा.

नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) 1 फरवरी, 2022 को वित्त वर्ष 2022-23 (FY23) के लिए बजट आम बजट (Budget 2022-23) पेश करने वाली हैं. वहीं, इंडस्ट्री बॉडी कंफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री यानी सीआईआई (CII) ने सुझाव दिया है कि सरकार आगामी आम बजट में कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी यानी सीएसआर (CSR) के तहत अनिवार्य 2 फीसदी के अलावा एक फीसदी का एक्सट्रा प्रावधान करे. इस कदम से कंपनियों को कोविड-19 वैक्सीन की बूस्टर डोज (Booster Dose) उपलब्ध कराने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकेगा.

सीआईआई ने राज्य सरकारों से अनुरोध किया है कि वे आर्थिक गतिविधियों पर महामारी के कारण लगाई पाबंदियां हटाएं, क्योंकि कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट के कारण अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या बहुत अधिक नहीं है.

ये भी पढ़ें- Budget 2022 : बजट से पहले रघुराम राजन का सरकार को सुझाव, मजबूत आर्थिक वृद्धि के लिए दूर करने होंगी 6 कमजोरियां

सीआईआई के प्रेसिडेंट टी वी नरेंद्रन ने कहा, ”सीआईआई का सुझाव है कि 1 फीसदी अनिवार्य सीएसआर फंड वैक्सीनेशन के लिए रखने का प्रावधान किया जाए. बजट में अतिरिक्त 1 फीसदी शुल्क 12 महीने की अवधि के लिए सीएसआर आवश्यकताओं में जोड़ा जा सकता है ताकि सभी आयुवर्ग के लोगों को बूस्टर डोज उपलब्ध करवाई जा सके.”

सीआईआई ने आशा जताई कि आगामी बजट इकोनॉमिक रिकवरी को मजबूत करने पर केंद्रित होगा. सीआईआई ने कहा, ”मौजूदा कोविड लहर में अस्पतालों में भर्ती होने वाले रोगियों की संख्या अधिक नहीं है और इसलिए इंडस्ट्री को लगता है कि कोविड संबंधी पाबंदियां हटाई जा सकती हैं ताकि इकोनॉमी को मजबूती से पटरी पर लौटाने की प्रक्रिया जारी रहे.”

ये भी पढ़ें- Budget 2022: बड़े स्टॉक मार्केट घोटाले से हुआ था बजट का जन्म, Newton से भी है खास रिश्ता, दिवालिया हो गए थे कई बैंक

Budget 2022: 31 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र
गौरतलब है कि इस बार संसद का बजट सत्र 31 जनवरी को दोनों सदनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ शुरू होगा और 8 अप्रैल को खत्म होगा. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, सूत्रों ने संसदीय मामलों की कैबिनेट समिति की सिफारिश का हवाला देते ये जानकारी दी है. 1 फरवरी 2022 को आम बजट देश के सामने रखा जाएगा. सत्र का पहला भाग 11 फरवरी को खत्म होगा. एक महीने के अवकाश के बाद सत्र का दूसरा भाग 14 मार्च से शुरू होगा और 8 अप्रैल को खत्म होगा.

Tags: Booster Dose, Budget, Economy

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर