कोरोनाकाल में बदल गया फ्लाइट से ट्रैवल करने का ये नियम, जानिए क्या है नया अपडेट

कोरोनाकाल में बदल गया फ्लाइट से ट्रैवल करने का ये नियम, जानिए क्या है नया अपडेट
सेल्फ डिक्लेयरेशन फॉर्म को अपडेट किया गया है.

Civil Aviation Ministry Updates Guidelines: सीविल एविएशन मिनिस्ट्री ने हवाई यात्रा से पहले भरे जाने वाले सेल्फ-डिक्लेयरेशन फॉर्म को अपडेट कर दिया है. इसके मुताबिक, अब यात्रा से 21 दिन पहले तक अगर किसी व्यक्ति की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटीव नहीं आई है तो उन्हें ट्रैवल की अनुमति दी जा सकती है.

  • Share this:
नई दिल्ली. सिविल एविएशन मिनिस्ट्री (Civil Aviation Ministry) ने फ्लाइट से ट्रैवल करने के लिए यात्रियों द्वारा भरे जाने वाले सेल्फ-डिक्लेयरेशन फॉर्म (Self-Declaration Form) को अपडेट किया है. मिनिस्ट्री ने सभी एयरलाइंस को जानकारी दी है कि जो यात्री बीते 21 दिन में कोरोना पॉजिटिव नहीं पाये गए हैं, उन्हें ही ट्रैवल करने की अनुमति दी जाएगी. 21 दिन की यह समय सीमा यात्रा की तारीख से पहले की होगी. PTI ने अपनी एक रिपोर्ट में इस बारे में बताया है.

ध्यान देने वाली बात है कि 21 मई को एविएशन मिनिस्ट्री द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन में कहा गया था कि पिछले 2 महीने में कोविड-19 पॉजिटिव नहीं पाये गये यात्रियों को ही ट्रैवल करने की अनुमति होगी.

क्यों लिया गया यह फैसला?
पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, मिनि​स्ट्री ने यह फैसला इसलिए लिया है, क्योंकि उसका मानना है कि देश में बड़ी संख्या में लोग कोरोना वायरस संक्रमण से रिकवर हो चुके हैं. ऐसे में यात्रा करने वाले लोगों को होने वाली परेशानी को दूर करने के लिए मिनिस्ट्री ने यह फैसला लिया है. सेल्फ-डिक्लेयरेशन फॉर्म में इस अपडेट के बारे में एयरलाइंस को कुछ दिन पहले ही जानकरी दी गई है.
यह भी पढ़ें: गारंटीड मुनाफा देती है मोदी सरकार की ये स्कीम, LIC के जरिए ले सकते हैं लाभ



कोरोना से रिकवर व्यक्ति शर्तों के साथ कर सकते हैं ट्रैवल
इसमें आगे बताया गया है कि अगर कोई व्यक्ति कोरोना वायरस संक्रमण से रिकवरी कर चुका है और बीते 3 सप्ताह में उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं आई है तो उन्हें भी हवाई यात्रा करने की अनुमति दी जा सकती है. हालांकि, रिकवर्ड लोगों को कोविड-19 डिस्चार्ज सर्टिफिकेट दिखाना होगा. कोविड-19 रिकवरी सर्टिफिकेट दिखाने पर भी अनुमति मिल जाएगी. इसे उस हॉस्पिटल से प्राप्त किया जा सकता है, जहां पर कोरोना का इलाज कराया गया है.

63 फीसदी है भारत में कोरोना की रिकवरी रेट
गौरतलब है कि रविवार दोपहर तक भारत में 8.4 लाख से भी ज्यादा कोरोना वायरस संक्रमण के मामले आ चुके हैं. हालांकि, इसमें से करीब 5.15 लाख लोग रिकवर भी हो चुके हैं. स्वास्थ्य एवं ​परिवार कल्याण मंत्रालय ने इन आंकड़ों के बारे में जानकारी दी है. इन आंकड़ों से यह भी पता चलता है कि भारत में रिकवरी रेट 63 फीसदी के करीब है.

यह भी पढ़ें: 1 करोड़ रुपये की कमाई करना चाहते हैं तो जानिए हर महीने कैसे और कितना करें बचत

वर्तमान में, केंद्र सरकार ने केवल घरेलू विमान सेवाओं को ही शुरू करने की अनुमति दी है, जिसे बीते 25 मई से चालू कर दिया गया है. ये सेवाएं करीब 2 महीने तक ठप रही थीं. केंद्र सरकार ने अभी अंतर्राष्ट्रीय विमान सेवाओं को शुरू करने की कोई अनुमति नहीं दी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading