दावा! ATM से नहीं निकल रहे 2 हजार के नोट, RBI ने बंद की सप्लाई, जानिए इसकी पूरी सच्चाई

वायरल न्यूज़ आर्टिकल में दावा किया जा रहा है कि, ATM से 2 हजार के नोट निकलने बंद हो गए है.

वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि ATM से 2 हजार के नोट निकलने बंद हो गए है. क्योंकि आरबीआई (RBI) ने देश की सभी बैंकों को 2 हजार के नोटों की आपूर्ति बंद कर दी है. इसके साथ ही आरबीआई ने सभी बैंकों से अपने एटीएम (ATM) में से 2 हजार के नोट वाले कैलिबर निकालने का आदेश दिया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. इन दिनों सोशल मीडिया पर एक न्यूज आर्टिकल काफी तेजी से वायरल हो रहा है. जिसमें दावा किया गया है कि आरबीआई ने बैंकों को 2 हजार के नोटों की सप्लाई बंद कर दी है. इसलिए ज्यादातर बैंकों के एटीएम में से केवल 100, 200 और 500 के नोट की निकल रहे हैं. इस न्यूज आर्टिकल के वायरल होने के बाद एक बार फिर से लोग तनाव में आ गए हैं. आम लोगों को शंका है कि कही सरकार 8 नवंबर 2016 की तरह इस बार 2 हजार के नोट बंद न कर दें और उन्हें एक बार फिर बैंकों में 2 हजार के नोट को बदलने के लिए लाईन में न लगना पड़ जाए. आपको बता दें जब इस वायरल न्यूज आर्टिकल की पड़ताल भारत सरकार के प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (PIB Fact Check) ने की तो पाया कि ये दावा एकदम फर्जी है और आरबीआई ने 2 हजार के नोटों की आपूर्ति बैंको को बंद नहीं की है.

    दावा RBI ने 2 हजार के नोटों की आपूर्ति बंद की!-वायरल न्यूज़ आर्टिकल में दावा किया जा रहा है कि, ATM से 2 हजार के नोट निकलने बंद हो गए है. क्योंकि आरबीआई ने देश की सभी बैंकों को 2 हजार के नोटों की आपूर्ति बंद कर दी है. इसके साथ ही आरबीआई ने सभी बैंकों से अपने एटीएम में से 2 हजार के नोट वाले कैलिबर निकालने का आदेश दिया है. ऐसे में सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने अपने 58 एटीएम में से 2 हजार के नोट के कैलिबर निकाल दिए हैं. वहीं इस दावे में कहा गया है कि, अन्य बैंकों ने भी अपने एटीएम में से 2 हजार के नोटों का कैलिबर निकालने की प्रक्रिया शुरू कर दी है और एटीएम में 100, 200 और 500 रुपये के नोट लोड करना शुरू कर दिया है.





    वायरल न्यूज़ आर्टिकल की सच्चाई- भारत सरकार के प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (PIB Fact Check) ने जब इस वायरल न्यूज आर्टिकल की पड़ताल की तो पाया कि यह दावा एकदम से फर्जी है. इसके साथ ही पीआईबी फैक्ट चेक ने साफ किया कि आरबीआई देश के सभी बैंकों को 2 हजार के नोटों की सप्लाई लगातार कर रहा है. इसके साथ ही देश के किसी बैंक ने अपने एटीएम में से 2 हजार के नोटों का कैलिबर नहीं निकाला है.

    यह भी पढ़ें: ग्राहकों को होगी आसानी, यूनियन बैंक ने कॉरपोरेशन बैंक की सभी ब्रांच के साथ आईटी इंटीग्रेशन पूरा किया

    किसी खबर पर आपको शंका है तो करवा सकते हैं फैक्ट चेक
    अगर आपको भी कोई ऐसा मैसेज मिलता है तो फिर उसको पीआईबी के पास फैक्ट चेक के लिए https://factcheck.pib.gov.in/ अथवा व्हाट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भेज सकते हैं. यह जानकारी पीआईबी की वेबसाइट https://pib.gov.in पर भी उपलब्ध है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.