Home /News /business /

claiming hra while living in parents house then this is news for you income tax jst

Income tax: माता-पिता के घर में रहते हुए एचआरए क्लेम कर रहे हैं? तो आपके लिए है ये खबर

आयकर रिटर्न भरते समय जीवनसाथी के घर का एचआरए क्लेम कर सकते हैं.

आयकर रिटर्न भरते समय जीवनसाथी के घर का एचआरए क्लेम कर सकते हैं.

आप अपने माता-पिता या जीवनसाथी के नाम पर रजिस्टर्ड घर में रहते हुए एचआरए क्लेम कर सकते हैं. इनकम टैक्स अपीलेट अथॉरिटी ने इस मामले में करदाता के पक्ष में फैसला सुनाया है. हालांकि, अथॉरिटी ने कुछ शर्तों के साथ इसे मान्य बताया है.

नई दिल्ली. अगर आप आयकर भरते समय एचआर क्लेम करने के लिए अपने माता-पिता व जीवनसाथी के घर की रेंट रिसिप्ट दे रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. इनकम टैक्स अपीलेट अथॉरिटी ने ऐसे ही एक मामले पर सुनवाई करते हुए आदेश दिया है कि कोई भी शख्स ऐसे एचआरए क्लेम कर सकता है. शर्त यह है कि जिसके नाम पर घर है उसके पास ऐसे दस्तावेज हों जिससे यह साबित हो सके कि घर उन्हीं के पैसों से बना है.

आयकर पर छूट लेते वक्त एचआरए (हाउस रेंट अलाउंस) एक महत्वपूर्ण बिंदु होता है. हालांकि, अगर आपने इसका इस्तेमाल करते हुए सही जानकारी नहीं दी तो आप परेशानी में फंस सकते हैं.

ये भी पढ़ें- आय पर नहीं लगता इनकम टैक्‍स, लेकिन अब इन लोगों को भी भरनी होगी ITR

करदाता के पक्ष में फैसला

अक्सर कई लोग आयकर में कुछ छूट लेने के लिए अपने माता-पिता के या फिर अपने जीवनसाथी को मकानमालिक दिखाते हुए रेंट रिसिप्ट लगाकर एचआरए क्लेम करते हैं. ऐसे ही एक मामले में आईडी विभाग ने दिल्ली के आयकरदाता को टैक्स में छूट देने से मना कर दिया. इसके बाद मामला इनकम टैक्स ट्रिब्यूनल कोर्ट में पहुंच गया. इस पर सुनवाई करते हुए ट्रिब्यूनल ने करदाता के पक्ष में ही फैसला सुनाया. हालांकि, आईटीएटी ने यह भी साफ किया कि जिसके नाम पर घर है उसके पास अगर आय का स्रोत नहीं है तो आयकर विभाग आपका क्लेम खारिज कर सकता है. इसके अलावा अगर पेरेंट्स के मकान में आप रह रहे हैं तो उनके पास ऐसे दस्तावेज हों जिससे यह पता चले कि घर उनकी कमाई से ही बना है. साथ ही आप हर महीने जिस भी तर ह से रेंट जमा करते हैं उसका प्रमाण आपके पास होना चाहिए.

रेंट के जरिए कमाई पर रिटर्न भरना जरुरी

गौरतलब है कि अगर आपके जीवनसाथी या पेरेंट्स की रेटं के जरिए कोई कमाई हुई है तो उसका भी आईटीआर भरना होता है अन्यथा आईटी विभाग इस मामले में कार्रवाई कर सकता है. कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि पेरेंट्स के मामले में रेंट रिसिप्ट मान्य करना सही है लेकिन जीवनसाथी के मामले में यह तर्कसंगत नहीं लगता है.

Tags: Income tax, ITR

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर