Unemployment rate: कोरोना संकट में तेजी से बढ़ रही बेरोजगारी दर, मई में तोड़ा पिछले 49 हफ्तों का रिकॉर्ड

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

पिछले कुछ हफ्तों से देश में बेरोजगारी की दर बढ़ती (Unemployment rate rises in May) ही जा रही है. 16 मई को देश की बेरोजगारी दर बढ़कर 14.5 फीसदी पर पहुंच गई है.

  • Share this:

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण (Coronavirus) का असर महंगाई के साथ-साथ देश में बेरोजगारी दर (Unemployment rate) पर भी देखने को मिल रहा है. पिछले कुछ हफ्तों से देश में बेरोजगारी की दर बढ़ती (Unemployment rate rises in May) ही जा रही है. 16 मई को देश की बेरोजगारी दर बढ़कर 14.5 फीसदी पर पहुंच गई है. पिछले एक साल का यह सबसे अधिकतम स्तर है. इस हफ्ते बेरोजगारी दर 49 हफ्तों के हाई पर पहुंच गई है.

सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी यानी CMIE की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, 16 मई को खत्म हुए सप्ताह के दौरान ग्रामीण बेरोजगारी दर बढ़ कर 14.34 फीसदी हो गई. जबकि इसके पिछले महीने यह 7.29 फीसदी पर पहुंच गई. कोरोना के कारण देशभर में लगाए लॉकडाउन के बाद करीब अप्रैल में 75 लाख से ज्यादा लोगों ने अपनी नौकरी गंवा दी हैं.

यह भी पढ़ें: केंद्र सरकार दे रही 50 हजार रुपये कमाने का मौका, घर बैठे बस बनाना है ये डिजाइन

ग्रामीण इलाकों में भी तेजी से बढ़ रही ये दर
आपको बता दें शहरी क्षेत्र में बेरोजगारी दर तो बढ़ रही है, लेकिन अब ग्रामीण इलाकों में भी इसकी रफ्तार तेज हो गई है. ग्रामीण इलाकों में पिछले साल की तुलना में ये दर 100 फीसदी बढ़कर 17.51 फीसदी पर पहुंच गई है.

सीएमआईई के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) महेश व्यास ने कहा कि आने वाले समय में भी रोजगार के मोर्चे पर स्थिति चुनौतीपूर्ण बने रहने की आशंका है. उन्होंने कहा, मार्च की तुलना में अप्रैल महीने में हमने 75 लाख नौकरियां गंवाई. इसके कारण बेरोजगारी दर बढ़ी है.

यह भी पढ़ें: SBI खाताधरक अब घर बैठे चेंज करें अपना मोबाइल नंबर, फॉलो करें ये प्रोसेस



अप्रैल में कितनी थी बेरोजगारी दर?

केंद्र सरकार के आंकड़े के अनुसार राष्ट्रीय बेरोजगारी दर 7.97 प्रतिशत पहुंच गई थी. शहरी क्षेत्रों में 9.78 प्रतिशत, जबकि ग्रामीण स्तर पर बेरोजगारी दर 7.13 प्रतिशत थी. इससे पहले, मार्च में राष्ट्रीय बेरोजगारी दर 6.50 प्रतिशत थी और ग्रामीण तथा शहरी दोनों जगह यह दर अपेक्षाकृत कम थी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज