• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • अगले 10 साल में भारत बनेगा तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था: मुकेश अंबानी

अगले 10 साल में भारत बनेगा तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था: मुकेश अंबानी

मुकेश अंबानी को मिला लीडर ऑफ द डेकेड अवॉर्ड

मुकेश अंबानी को मिला लीडर ऑफ द डेकेड अवॉर्ड

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Reliance Industries Mukesh Ambani) को CNBC TV18 ने देश के सबसे प्रतिष्ठित कॉरपोरेट अवॉर्ड लीडर ऑफ द डेकेड से नवाजा है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Reliance Industries Mukesh Ambani) को CNBC TV18 ने देश के सबसे प्रतिष्ठित कॉरपोरेट अवॉर्ड लीडर ऑफ द डेकेड से नवाजा है. उन्होंने अवॉर्ड पाने के बाद कहा कि मुझे पूरी उम्मीद हैं कि इस दशक में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा.

    मुकेश अंबानी ने कहा- 'मेरे लिए, मेरे जीवन में एकमात्र प्रतिष्ठित लीडर, मेरे पिता धीरूभाई अंबानी रहे हैं. उन्होंने मुझे बड़े सपने देखना सिखाया. रिलायंस के लिए बड़ा और भारत के लिए भी बड़ा. इसलिए मैं इसे अपने पिता धीरूभाई अंबानी को समर्पित करता हूं और पिछले दशक में कंपनी को बदलने वाले युवा लीडर्स को.'

    हमने एक टेक्सटाइल कंपनी के रूप में शुरुआत की, खुद को एक पेट्रोकेमिकल्स कंपनी में बदलने से पहले, खुद को एक ऊर्जा कंपनी में बदलने से पहले हमने खुद को एक टेलीकॉम और एक रिटेल दिग्गज में बदल दिया.'

    भारत अभी दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है-आपको बता दें कि भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन गया है. साल 2019 में भारत ने ब्रिटेन और फ्रांस को पीछे छोड़ दिया.

    अमेरिका का शोध संस्थान वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि आत्मनिर्भर बनने की पूर्व की नीति से भारत अब आगे बढ़ते हुए एक खुली बाजार वाली अर्थव्यवस्था के रूप में विकसित हो रहा है.

    रिपोर्ट के अनुसार, 'सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के मामले में भारत 2940 अरब डॉलर के साथ दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन गया है. इस मामले में उसने 2019 में ब्रिटेन तथा फ्रांस को पीछे छोड़ दिया.

    (डिस्क्लेमर: हिंदी न्यूज़ 18 डॉट कॉम रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज