CNG और PNG के दाम भी बढ़े, आज सुबह 6 बजे से हो चुके हैं लागू, देखें दिल्‍ली-एनसीआर में क्‍या हैं नई कीमतें

IGL ने सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़ा दिए हैं.

IGL ने सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़ा दिए हैं.

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने सीएनजी और पीएनजी के दामों (CNG-PNG Price Hike) में बढ़ोतरी कर दी है, जो आज सुबह 6 बजे से लागू हो चुकी है. आईजीएल ने बताया कि सीएनजी के दाम में 70 पैसे प्रति किग्रा और पीएनजी की कीमत में 91 पैसे प्रति स्‍टैंडर्ड क्‍यूबिक मीटर की बढ़ोतरी की गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 2, 2021, 12:09 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) के लोगों के लिए रसोई गैस, पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी के बाद अब एक और झटका लगा है. इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने कहा है कि राष्‍ट्रीय राजधानी में सीएनजी और पीएनजी के दामों (CNG-PNG Price Hike) में बढ़ोतरी की जा रही है, जो 2 मार्च 2021 की सुबह 6 बजे से लागू हो जाएंगी. आईजीएल ने बताया कि सीएनजी के दाम में 70 पैसे और पीएनजी की कीमत में 91 पैसे की बढ़ोतरी की गई है.दिल्ली में अब सीएनजी की कीमत 43.40 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है. वहीं, नोएडा-ग्रेटर नोएडा (Noida-Greater Noida), गाजियाबाद (Ghaziabad) में 49.08 प्रति किलोग्राम की दर से सीएनजी मिलेगा.

पीएनजी की दिल्‍ली में क्‍या होगी नई कीमत
इंद्रप्रस्‍थ गैस लिमिटेड ने बताया कि बढ़े हुए दामों के साथ पीएनजी की नई कीमत 28.42 प्रति स्‍टैंडर्ड क्‍यूबिक मीटर होगी. बता दें कि आज ही रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. रसोई गैस सिलेंडर के दाम एक महीने के भीतर चौथी बार बढ़े हैं. फरवरी 2021 से अब तक 14.2 किलोग्राम के रसोई गैस सिलेंडर के दाम 125 रुपये बढ़ चुके हैं. दिल्ली में अब 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर का दाम 794 रुपये से बढ़कर 819 रुपये हो गया है. यह बढ़ोतरी सभी सब्सिडी वाले और बिना सब्सिडी वाले दोनों सिलेंडरों पर की गई है.

ये भी पढ़ें- 5 साल बाद 7 फ्रीक्‍वेंसी बैंड में 3.92 लाख करोड़ के स्‍पेक्‍ट्रम की नीलामी शुरू, मिलीं 77 हजार करोड़ से ज्‍यादा की बोलियां



क्रूड ऑयल के दाम फिर 65 डॉलर के पार
अमेरिका के टेक्‍सास में फरवरी के दौरान आए विंटर स्‍टॉर्म के कारण कच्चे तेल का उत्पादन घटा, जो अभी तक सामान्य नहीं हो पाया है. अमेरिकी इनर्जी इंफोर्मेशन एडमिनिस्ट्रेशन की पिछले सप्ताह की रिपोर्ट के मुताबिक, दिसंबर 2020 के दौरान हर रोज औसतन 11.063 मिलियन बैरल कच्चे तेल का उत्पादन हुआ. यह हर रोज औसतन 58,000 बैरल की कमी है. इसलिए अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में (Crude Oil Price) फिर तेजी दिखी. सोमवार सुबह के कारोबार में ब्रेंट क्रूड फिर 65 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया. इससे आने वाले समय में भारत में पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी की आशंका बनी हुई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज