होम /न्यूज /व्यवसाय /मुंबई में गाड़ी चलाना और खाना पकाना दोनों महंगा, कंपनी ने फिर बढ़ा दिए CNG-PNG के दाम

मुंबई में गाड़ी चलाना और खाना पकाना दोनों महंगा, कंपनी ने फिर बढ़ा दिए CNG-PNG के दाम

2022 की शुरुआत से ही कंपनियां सीएनजी के दाम बढ़ा रही हैं.

2022 की शुरुआत से ही कंपनियां सीएनजी के दाम बढ़ा रही हैं.

दिल्‍ली-एनसीआर के साथ मुंबई में भी सीएनजी की कीमतों में बड़ा इजाफा हो चुका है. महानगर गैस लिमिटेड ने बुधवार को सीएनजी क ...अधिक पढ़ें

मुंबई. देश में ‘महंगाई डायन’ का रूप धीरे-धीरे और विकराल होता जा रहा है. मुंबईवासी पांच दिन पहले सीएनजी कीमतों में हुई कटौती का अभी पूरा लाभ उठा भी नहीं सके थे कि कंपनी ने बड़ी बढ़ोतरी करके झटका दे दिया.

महानगर गैस लिमिटेड (MGL) ने बुधवार को CNG की कीमतों में 7 रुपये प्रति किलोग्राम का इजाफा कर दिया है, जबकि PNG के दाम 5 रुपये बढ़ा दिए हैं. शहर में अब सीएनजी की कीमत 67 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गई है, जबकि पीएनजी 41 रुपये प्रति स्‍टैंडर्ड क्‍यूबिक मीटर (SCM) के रेट में बिक रही है. इस दोतरफा मार से मुंबई के लोगों के लिए अब न सिर्फ सड़कों पर वाहन चलाना महंगा हो गया है, बल्कि रसोई में खाना बनाने के लिए भी ज्‍यादा जेब ढीली करनी पड़ेगी.

ये भी पढ़ें – ATF price Hike : विमान ईंधन के दाम आसमान पर, जानें कितनी महंगी हो सकती है आपकी हवाई यात्रा

1 अप्रैल को हुई थी कीमतों में कटौती

महाराष्‍ट्र सरकार की ओर से वैट में 10 फीसदी की बड़ी कटौती के बाद MGL ने भी 1 अप्रैल को सीएनजी की कीमतें 6 रुपये प्रति किलोग्राम घटा दी थी. इतना ही नहीं पीएनजी के दाम भी 3.50 रुपये प्रति SCM घट गए थे. इस कटौती के बाद मुंबई में सीएनजी 61 रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी 36 रुपये प्रति SCM के रेट में बिकने लगी थी.

LNG के दाम बढ़ाने का असर

सीएनजी-पीएनजी की कीमतों में अचानक इतनी बड़ी बढ़ोतरी पर MGL ने कहा है कि सरकार की ओर से LNG के दाम दोगुने से अधिक बढ़ाए जाने के बाद हमारे लिए दाम बढ़ाना जरूरी हो गया था. सरकार ने 1 अप्रैल को LNG की कीमतों में 110 फीसदी का इजाफा करते हुए 2.90 रुपये से बढ़ाकर 6 रुपये से भी ज्‍यादा पहुंचा दिया था.

ये भी पढ़ें – LPG Cylinder Price Hike : आज से गैस सिलेंडर 250 रुपये महंगा, फटाफट चेक करें आपके शहर में कितना पहुंचा रेट

दिल्‍ली में भी महंगी हुई सीएनजी

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में तीन दिन के भीतर सीएनजी की कीमतों में बुधवार को दूसरी बार इजाफा किया गया. आज दिल्‍ली में सीएनजी के दाम 2.50 रुपये बढ़ गए हैं. अब यहां 66.61 रुपये प्रति किलोग्राम के रेट सीएनजी मिल रही है. दिल्‍ली से सटे नोएडा-ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम में भी सीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है.

महंगा हो सकता है कैब का सफर

दिल्‍ली-मुंबई जैसे महानगरों में आम आदमी के लिए कैब सबसे जरूरी यातायात साधनों में से है. सीएनजी के दाम बढ़ाए जाने से इन शहरों में ओला-उबर जैसी कंपनियों के कैब से सफर करना भी अब महंगा हो सकता है. एक कैब चालक का कहना है गर्मी में सवारियों को एसी की सबसे ज्‍यादा जरूरत होती है और कीमतें बढ़ने से हमारा बजट बिगड़ सकता है. ऐसे में कैब कंपनियां भी जल्‍द किराये में वृद्धि कर सकती हैं.

Tags: CNG price, Inflation, PNG price

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें