लाइव टीवी

IGL ने दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद में CNG कीमतें 2.15 रुपये तक घटाईं, फटाफट जानें नए रेट्स

News18Hindi
Updated: October 3, 2019, 10:08 AM IST
IGL ने दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद में CNG कीमतें 2.15 रुपये तक घटाईं, फटाफट जानें नए रेट्स
दिल्‍ली में CNG के दाम 1.90 रुपये प्रति किलोग्राम कम किए गए हैं. वहीं, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में कीमतें 2.15 रुपये प्रति किलोग्राम तक घट गई है.

दिल्‍ली में CNG के दाम 1.90 रुपये प्रति किलोग्राम कम किए गए हैं. वहीं, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में कीमतें 2.15 रुपये प्रति किलोग्राम तक घट गई है. नई कीमतें 3 अक्टूबर को सुबह 6 बजे से लागू होंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 3, 2019, 10:08 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंद्रप्रस्‍थ गैस लिमिटेड (IGL) ने CNG के दामों (CNG Price Cut in Delhi Noida Ghaziabad) में कटौती की है. दिल्‍ली में CNG के दाम 1.90 रुपये प्रति किलोग्राम कम किए गए हैं. वहीं, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में कीमतें 2.15 रुपये प्रति किलोग्राम तक घट गई है. नई कीमतें 3 अक्टूबर को सुबह 6 बजे से लागू होंगी. आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने घरेलू नेचुरल गैस की कीमतों में कटौती का ऐलान किया है. पिछले ढाई साल में पहली बार सरकार की तरफ से कटौती की गई है. इससे पहले 1 अप्रैल 2017 को सरकार ने घरेलू नेचुरल गैस के दाम घटाए थे. नेचुरल गैस की नई कीमतें 1 अक्टूबर 2019 से अगले 6 महीने के लिए लागू हो गई है.

दिल्ली, नोएड और ग्रेटर नोएड और गाजियाबाद में CNG की नई कीमतें- IGL की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि दिल्ली में कीमतें 1.90 रुपये घटकर 45.20 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है.

नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाज़ियाबाद में सीएनजी 2.15 रुपये सस्ती हुई है. नोएडा में सीएनजी की नई कीमत अब 51.35 रुपये प्रति किलोग्राम है. अन्य जगहों पर सीएनजी की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

ये भी पढ़ें-PPF, सुकन्या, NSC पर सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

IGL ने ग्राहकों के लिए शुरू की नई स्कीम- कंपनी ने कैशलेस ट्रांजेक्शन को CNG फ्यूल परआधारित वाहनों को बढ़ावा देने के लिए नई कैशबैक स्कीम शुरू की है. IGL ने IGL स्मार्ट कार्ड्स के जरिए ट्रांजेक्शन करने पर 0.50 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से कैशबैक मिलेगा. इस स्कीम का फायदा सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक और रात 12 बजे से सुबह 6 बजे तक उठाया जा सकता है.

IGL ANNOUNCES REDUCTION IN CNG PRICE Delhi one rupee 90 paisa per kilogram 2 rupees per kilogram in Noida

रात में CNG भरवाने पर मिलता है एक्स्ट्रा डिस्काउंट- आईजीएल (IGL) सीएनजी (CNG) खरीदने पर एक्सट्रा एक रुपये प्रति किलोग्राम का डिस्‍काउंट (Discount on CNG) भी देती है. आईजीएल (IGL) के सीएनजी पंप (CNG pump) में अगर लोग रात में 12 बजे से सुबह 6 बजे के बीच सीएनजी (CNG) भरवाते हैं, तो उनको सीएनजी डिस्‍काउंट (Discount on CNG ) का फायदा मिलता है. डिस्काउंट के तहत अब दिल्ली में रात के समय सीएनजी 44.20 रुपये प्रति किलोग्राम पर मिलेगी. वहीं, नोएडा में डिस्काउंट के बाद 50.35 रुपये प्रति किलोग्राम है.
Loading...

क्यों सस्ती हुई CNG- तेल मंत्रालय की पेट्रोलियम प्‍लानिंग एंड एनालिसिस सेल (पीपीएसी) के मुताबिक ONGC और ऑयल इंडिया लिमिटेड की ओर से की जाने वाली नेचुरल गैस की कीमत घटाकर 3.23 डॉलj प्रति मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट (mmBtu) कर दी गई है.इससे पहले इसका भाव 3.69 डॉलर प्रति एमबीटीयू  (mmBtu) था. इसीलिए IGL ने भी सीएनजी सस्ती करने का फैसला किया है.

>> आपको बता दें कि नेचुरल गैस की कीमतें हर छह माह में तय की जाती हैं. हर साल 1 अप्रैल और एक अक्टूबर को गैस की कीमतों में बदलाव किया जाता है.

ये भी पढ़ें-मोदी सरकार ने छोटे कारोबारियों को दिया तोहफा! सिर्फ SMS से भरें GST रिटर्न

>> प्राकृतिक गैस का उपयोग उर्वरक बनाने और बिजली पैदा करने में किया जाता है. इसके अलावा इसे ऑटोमोबाइल्‍स में ईंधन के रूप में सीएनजी और घरों में रसोई गैस के रूप उपयोग के लिए बदला जाता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गाजियाबाद से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 2, 2019, 8:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...