Home /News /business /

cng price hike by 2 point 20 rupees again fourth time in a month prdm

CNG Price Hike : सीएनजी फिर 2.20 रुपये महंगी, इस शहर में एक महीने के भीतर चौथी बार बढ़े CNG के दाम

प्राकृतिक गैस की लागत बढ़ने से ही सीएनजी महंगी हो रही है.

प्राकृतिक गैस की लागत बढ़ने से ही सीएनजी महंगी हो रही है.

कंपनियों पर प्राकृतिक गैस की लागत बढ़ने से सीएनजी की कीमतों में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है. पुणे शहर में अप्रैल की शुरुआत से अब तक सीएनजी के दाम करीब 15 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ चुके हैं. इस दौरान कंपनियों ने चार बार कीमतों में बढ़ोतरी की है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. महंगाई है कि थमने का नाम नहीं ले रही. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं हुई तो CNG के दाम ही आग लगा रहे हैं. महाराष्‍ट्र के पुणे शहर में आज से CNG के दाम 2.20 रुपये प्रति किलोग्राम और बढ़ गए हैं.

आल इंडिया पेट्रोल डीलर एसोसिएशन के प्रेसिडेंट अली दारूवाला ने बताया कि 29 अप्रैल से पुणे शहर में कम्‍प्रेस्‍ड नेचुरल गैस (CNG) के नए रेट लागू हो गए हैं. अब शहर में CNG 2.20 पैसे बढ़कर 77.20 रुपये प्रति किलोग्राम के रेट मिलेगी. इससे पहले शहर में CNG के दाम 75 रुपये किलोग्राम थे. उन्‍होंने कहा कि प्राकृतिक की लागत बढ़ने के बाद CNG की कीमतों में भी बढ़ोतरी की गई है. शहर में एक महीने के भीतर लगातार चौथी बार CNG के दाम बढ़े हैं.

ये भी पढ़ें – ओएनजीसी ने तेल व गैस का उत्पादन बढ़ाने के लिए 2 परियोजनाएं शुरू कीं, 6000 करोड़ रुपये का होगा निवेश

एक महीने में 15 रुपये महंगी हुई CNG
पुणे शहर में CNG के रेट एक महीने के भीतर चार बार बढ़ाए जा चुके हैं और अब तक कीमतों में कुल 15 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी हो चुकी है. अप्रैल की शुरुआत में यहां CNG का भाव 62.20 रुपये प्रति किलोग्राम था. पहले 6 अप्रैल को 7 रुपये बढ़ाकर इसे 68 रुपये किया गया फिर 13 अप्रैल को 5 बढ़ाकर 73 रुपये कर दिया. इसके बाद 18 अप्रैल को 2 रुपये और बढ़ाया और कीमत 75 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गई. अब आज की बढ़ोतरी के बाद CNG कुल 15 रुपये महंगी हो चुकी है.

सरकार ने 10 फीसदी घटाया था वैट
1 अप्रैल को महाराष्‍ट्र सरकार ने CNG पर वैट में बड़ी कटौती कर दी थी. तब इसके 13 फीसदी से घटाकर 3 फीसदी किया था और कीमतों में भी बड़ी गिरावट आई थी. हालांकि, इसी दिन केंद्र सरकार ने प्राकृतिक गैस की कीमतों में 100 फीसदी से ज्‍यादा की बढ़ोतरी कर दी थी, जिसके बाद सीएनजी और पीएनजी की इनपुट कॉस्‍ट भी बढ़ गई और कंपनियों ने भी अपनी खुदरा कीमतों में इजाफा कर दिया.

ये भी पढ़ें – Petrol Diesel Prices : पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, फटाफट चेक करें क्‍या आपके शहर में आज बदल गए हैं भाव?

80 रुपये तक जाएगा CNG का दाम
अली दारूवाला का कहना है कि भारत पिछले कई सालों से कतर, मस्‍कट और अरब देशों से गैस खरीद रहा है. अभी तक उसे 20 डॉलर प्रति सिलेंडर के हिसाब से गैस मिलती थी. रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद उपजे संकट की वजह से यूरोपीय देशों में गैस की कीमत बढ़कर 40 डॉलर हो गई है. अब भारत को भी इसी कीमत पर गैस मिल रहा है. ऐसे में कंपनियों पर भी लागत का बोझ दोगुना हो गया है. अगर कीमतों में जल्‍द गिरावट नहीं आई तो देश में CNG के दाम 80 रुपये से ऊपर चले जाएंगे.

इतना ही नहीं खाड़ी देशों में युद्ध की स्थितियां बनने से भारत का LNG कार्गो भी समुद्री मार्ग से आने में परेशानी आ रही है. ऐस में जब तक रूस-यूक्रेन का युद्ध खत्‍म नहीं होता अथवा उसका कोई हल नहीं निकलता, सीएनजी के दाम को लेकर कोई अनुमान नहीं लगाया जा सकता है.

Tags: CNG price, Domestic natural gas price

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर