Home /News /business /

cng price hike by 5 rupees in just three days check latest rate

CNG Price Hike : दिल्‍ली सहित इन शहरों में 2.50 रुपये फिर बढ़े सीएनजी के दाम, देखें अब कितना पहुंचा एक किलोग्राम का रेट

कंपनियों ने महज चार सप्‍ताह में सात बार सीएनजी के दाम बढ़ा दिए हैं.

कंपनियों ने महज चार सप्‍ताह में सात बार सीएनजी के दाम बढ़ा दिए हैं.

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हो बेतहाशा बढ़ोतरी के बीच कंपनियां सीएनजी के दाम भी लगातार बढ़ा रही हैं. महज तीन दिन के भीतर दो बार सीएनजी के दाम बढ़ चुके हैं और इस दो बार में ही कीमतों में 5 रुपये प्रति किलोग्राम का इजाफा हो चुका है.

नई दिल्‍ली. वाहन चालकों पर महंगाई लगातार कहर बनकर टूट रही है. एक तरफ पेट्रोल-डीजल की कीमतों में रोजाना बढ़ोतरी हो रही तो दूसरी ओर कंपनियां कुछ-कुछ दिनों के अंतराल पर सीएनजी के दाम भी बढ़ाती जा रहीं. बुधवार को दिल्‍ली में सीएनजी के दाम फिर 2.5 रुपये बढ़ गए हैं.

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में तीन दिन के भीतर सीएनजी की कीमतों में यह दूसरी बार इजाफा हुआ है. बुधवार को सीएनजी 2.5 रुपये प्रति किलोग्राम महंगी होकर 66.61 रुपये पहुंच गई है. इससे वाहन चालकों पर एक बार फिर महंगाई का जोरदार झटका लगा है. कंपनियों का कहना है कि ग्‍लोबल मार्केट में बढ़ी कीमतों की भरपाई के लिए उन्‍हें भी दाम बढ़ाने पड़ रहे हैं.

ये भी पढ़ें – LPG Cylinder Price Hike : आज से गैस सिलेंडर 250 रुपये महंगा, फटाफट चेक करें आपके शहर में कितना पहुंचा रेट

पांच दिन में 6.6 रुपये बढ़े दाम
कंपनियां सीएनजी की कीमतों में कितनी तेजी से इजाफा कर रहीं इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि महज पांच दिनों के भीतर इसकी कीमतों में 6.60 रुपये प्रति किलोग्राम का इजाफा हो चुका है. इससे पहले 4 अप्रैल को भी सीएनजी के दाम दिल्‍ली में 2.50 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ गए थे.

नोएडा-गाजियाबाद में भी पड़ी मार
दिल्‍ली के साथ उससे सटे गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गुरुग्राम में भी सीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी हो गई है. इन शहरों में भी आज सुबह से सीएनजी 2.50 रुपये प्रति किलोग्राम महंगी मिल रही है. नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में जहां सीएनजी का रेट 69.18 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया है, वहीं गुरुग्राम में यह 74.94 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव बिक रहा.

ये भी पढ़ें – ATF price Hike : विमान ईंधन के दाम आसमान पर, जानें कितनी महंगी हो सकती है आपकी हवाई यात्रा

सबसे महंगी सीएनजी कानपुर, हमीरपुर, फतेहपुर जैसे शहरों में बिक रही जहां 78.40 रुपये प्रति किलोग्राम का रेट पहुंच गया है. इसके बाद रेवाड़ी में 77.07 रुपये के भाव सीएनजी मिल रही है.

चार सप्‍ताह में सातवीं बार बढ़ोतरी
कंपनियों ने ग्‍लोबल मार्केट के दबाव को कम करने के लिए चार हफ्ते में सातवीं बार सीएनजी के दाम बढ़ाए हैं. इस दौरान कीमतों में करीब 7 रुपये तक बढ़ोतरी हुई है. इतना ही नहीं साल 2022 की शुरुआत से अब तक सीएजी की कीमत 11 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ चुकी है. इससे वाहन चालकों की जेब पर बोझ लगातार बढ़ता जा रहा है.

ये भी पढ़ें – इस गर्मी सीजन में पैदा हो सकता है बिजली संकट, कोयले की कमी से आ सकती है यह मुसीबत

सरकार ने दोगुने किए थे LNG के दाम, उसी का असर
ग्‍लोबल मार्केट में लिक्विड नैचुरल गैस (LNG) की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के दबाव में सरकार ने भी पिछले सप्‍ताह इसकी कीमतों को दोगुने से भी ज्‍यादा बढ़ा दिया था. इसका सीधा असर सीएनजी, पीएनजी और एलपीजी सिलेंडर की कीमतों पर दिखा. गत बृहस्‍पतिवार को LNG की कीमतों को 2.9 डॉलर से बढ़ाकर 6.10 डॉलर प्रति ब्रिटिश थर्मल यूनिट कर दिया गया था. इसके बाद से सीएनजी के दाम तीन बार बढ़ चुके हैं.

इतना ही नहीं कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर भी 250 रुपये महंगा हो चुका है, जबकि पीएनजी की कीमतों में भी कंपनियों ने बढ़ोतरी की है. यानी उपभोक्‍ताओं पर महंगे ईंधन की चौतरफा मार पड़ रही, क्‍योंकि पिछले 15 दिनों में पेट्रोल-डीजल के दाम पहले ही 10.20 रुपये प्रति लीटर बढ़ चुके हैं.

Tags: CNG price, Inflation, Petrol prices to surge

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर