होम /न्यूज /व्यवसाय /

CNG Price Hike : दिल्‍ली सहित कई शहरों में लगातार दूसरे दिन बढ़े सीएनजी के दाम, चेक करें अब कितना पहुंचा रेट

CNG Price Hike : दिल्‍ली सहित कई शहरों में लगातार दूसरे दिन बढ़े सीएनजी के दाम, चेक करें अब कितना पहुंचा रेट

चार दिन में तीन बार बढ़ाए सीएनजी के दाम.

चार दिन में तीन बार बढ़ाए सीएनजी के दाम.

सरकारी तेल और गैस कंपनियां ग्‍लोबल मार्केट में बढ़ने वाले दाम की भरपाई के लिए खुदरा बाजार में भी तेल और गैस महंगा कर रही हैं. दिल्‍ली में बृहस्‍पतिवार को लगातार दूसरे दिन सीएनजी के दाम बढ़े हैं. अब यहां मुंबई से भी महंगी सीएनजी मिलने लगी है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. तेल और गैस कंपनियां लोगों की जेब पर लगातार बोझ बढ़ाती जा रही हैं. पेट्रोल-डीजल के बाद अब सीएनजी के दाम भी रोजाना बढ़ने शुरू हो गए हैं. कंपनियों ने दिल्‍ली सहित कई शहरों में बृहस्‍पतिवार को लगातार दूसरे दिन सीएनजी के दाम बढ़ा दिए.

इंद्रप्रस्‍थ गैस लिमिटेड (IGL) के अनुसार, 7 अप्रैल को दिल्‍ली में सीएनजी के दाम 2.50 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ाए गए हैं. अब दिल्‍ली में 69.11 रुपये प्रति किलोग्राम के रेट में सीएनजी मिल रही है. इससे पहले बुधवार को भी दिल्‍ली में सीएजी 2.5 रुपये महंगी हुई थी. यानी महज दो दिनों में ही सीएनजी के प्रति किलो मूल्‍य में 5 रुपये का इजाफा हो चुका है. इससे पहले 4 अप्रैल को भी दिल्‍ली में सीएनजी के दाम बढ़ाए थे. पिछले एक सप्‍ताह से भी कम समय में दिल्‍ली में सीएनजी के दाम 9.11 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ चुके हैं.

ये भी पढ़ें – तेल महंगा हुआ तो कंपनी के एमडी ने अपनी जेब से दिया फ्यूल बोनस, कर्मचारियों को मिले 74 हजार रुपए

इन शहरों में भी लगा झटका
दिल्‍ली ही नहीं उससे सटे नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम जैसे शहरों में भी आज से सीएनजी महंगी हो गई. यहां भी प्रति किलोग्राम 2.50 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी के दाम बढ़कर 71.67 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गए हैं, जबकि गुरुग्राम में यह 77.44 रुपये के भाव बिक रहा है. सबसे महंगी सीएनजी कानपुर, हमीरपुर और फतेहपुर में 80.90 रुपये प्रति किलो के भाव बिक रही है.

मुंबई में भी 7 रुपये बढ़े थे दाम
मुंबई में बुधवार को सीएनजी के दाम 7 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ गए थे. महानगर गैस लिमिटेड ने कीमतों को बढ़ाकर 67 रुपये पहुंचा दिया है. हालांकि, मुंबई में अब भी दिल्‍ली से करीब 2 रुपये प्रति किलो सस्‍ती सीएनजी मिल रही है.

ये भी पढ़ें – महंगी बिजली का जोरदार झटका लगने के आसार, 13 साल के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची खरीद कीमत

एक महीने में आठवीं बार बढ़ोतरी 
कंपनियों ने ग्‍लोबल मार्केट में बढ़ी कीमतों को वसूलने के लिए महज एक महीने के भीतर सीएनजी की कीमतों में आठ बार इजाफा किया है. इस दौरान करीब 10 रुपये की बढ़ोतरी की जा चुकी है. इतना ही नहीं 2022 में अब तक कंपनियों ने करीब 14 रुपये प्रति किलोग्राम तक दाम बढ़ा दिए हैं. इससे निजी वाहन चालकों के साथ ऑटो-टैक्‍सी चालकों पर भी बोझ बढ़ता जा रहा है.

ऑटो-टैक्‍सी का बढ़ सकता है किराया
दिल्‍ली-मुंबई जैसे महानगरों में आम आदमी के लिए ऑटो और कैब जैसी सेवाएं महंगी हो सकती हैं. एक कैब चालक ने कहा कि गर्मी में सवारियों के लिए एसी भी ज्‍यादा चलाना पड़ता है जिससे गैस का खर्च बढ़ जाता है. अब लगातार दाम बढ़ने से हमें किराये में भी वृद्धि करनी पड़ेगी. ऑटो चालकों ने भी प्रति किलोमीटर ज्‍यादा किराया लेने की बात कही है.

Tags: CNG price, Inflation, PNG price

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर