Home /News /business /

cng price hiked again after 13 days to cost rs 115kg rrmb

इस शहर में फिर बढ़े CNG के दाम, अब उपभोक्‍ताओं को 115 रुपये किलो खरीदनी होगी गैस

महाराष्‍ट्र के नागपुर में 13 दिनों में दूसरी बार सीएनजी महंगी हुई है.

महाराष्‍ट्र के नागपुर में 13 दिनों में दूसरी बार सीएनजी महंगी हुई है.

महाराष्‍ट्र के नागपुर में 13 दिनों में दूसरी बार सीएनजी महंगी हुई है. इन 13 दिनों में सीएनजी के दाम (CNG Rate) 5 रूपये बढ़ चुके हैं. अब यहां सीएनजी के दाम पेट्रोल के रेट के करीब पहुंच गए हैं. नागपुर देश के उन शहरों में शामिल है जहां सीएनजी देश में सबसे महंगी है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. महाराष्‍ट्र के नागपुर में सीएनजी (CNG) एक बार फिर महंगी हो गई है. यहां सोमवार को सीएनजी के दामों में प्रति किलो 3.50 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. केंद्रीय परिवहन और सड़क राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के गृहनगर में अब सीएनजी का भाव 115 रुपये (CNG Rate) किलो हो गया है.

नागपुर में अब सीएनजी के रेट पेट्रोल के दामों के करीब पहुंच गए हैं. पेट्रोल यहां 121.30 रूपये लीटर बिक रहा है. 13 दिन पहले भी नागपुर में सीएनजी के दामों में 1.50 रूपये किलो की बढ़ोतरी की गई थी. जानकारों का कहना है कि अंतरराष्‍ट्रीय मार्केट में प्राकृतिक गैस के दाम बढ़ने का असर घरेलू बाजार में हो रहा है. डीजल के दामों में लगातार बढ़ोतरी होने से परिवहन खर्च भी लगातार बढ़ रहा है.

ये भी पढ़ें :  झटका! क्‍या शुरू हो गया है महंगे कर्ज का दौर? SBI-AXIS के बाद अन्‍य बैंक भी बढ़ा सकते हैं अपनी ब्‍याज दरें

यह भी है महंगी सीएनजी का एक कारण
नागपुर में अभी तक एलएनजी (LNG) पाइप से नहीं पहुंच रही है, बल्कि इसे गुजरात से सड़क मार्ग से टैंकरों के माध्‍यम से ढोया जाता है. इसके बाद ही इस एलएनजी को यहां सीएनजी में बदला जाता है. सड़क मार्ग से इसकी ढुलाई होने के कारण ट्रांसपोर्टेशन खर्च काफी हो रहा है. यह भी नागपुर में सीएनजी महंगी होने का एक कारण है. नागपुर में वर्ष 2021 में ही सीएनजी के भाव ने डीजल के रेट को पीछे छोड़ दिया था. अब सीएनजी के भाव पेट्रोल के रेट के करीब हो गए हैं. नागपुर में गुजरात से एलएनजी को लाने के लिए पाइपलाइन का निर्माण हो रहा है. पाइपलाइन से एलएनजी के शहर में पहुंचने पर सीएनजी नागपुर में थोड़ी सस्‍ती हो जाएगी.

ये भी पढ़ें :  होम लोन की बढ़ती ब्याज दर से कैसे बचें, कौन से तरीके रहेंगे फायदेमंद, एक्सपर्ट से समझिए

नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम
सरकारी तेल कंपनियों ने मंगलवार को भी पेट्रोल-डीजल के रेटों में कोई बदलाव नहीं किया है. देश में सबसे सस्‍ता पेट्रोल पोर्टब्‍लेयर में तो सबसे महंगा महाराष्‍ट्र में बिक रहा है. इंडियन ऑयल के अनुसार, पोर्टब्‍लेयर में पेट्रोल 91.45 रुपये लीटर बिक रहा है, जबकि महाराष्‍ट्र के परभणी में  यह 123.47 रुपये लीटर है. दिल्‍ली में आज पेट्रोल की कीमत 105.41 रुपये है. तेल कंपनियों ने 22 मार्च के बाद से लगातार 14 बार कीमतों में वृद्धि की थी, जिससे पेट्रोल और डीजल 10.20 रुपये महंगा हो गया है. कच्‍चे तेल की कीमतों में एक बार फिर उछाल आ रहा, जिससे आशंका जताई जा रही कि पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ाने का सिलसिला फिर शुरू हो सकता है.

Tags: CNG, CNG price

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर