होम /न्यूज /व्यवसाय /

CNG-PNG Price Hike : मुंबईवासियों पर महंगाई की मार, सीएनजी पहुंची 80 रुपये किलो तो पीएनजी भी 3 रुपये महंगी

CNG-PNG Price Hike : मुंबईवासियों पर महंगाई की मार, सीएनजी पहुंची 80 रुपये किलो तो पीएनजी भी 3 रुपये महंगी

सीएनजी एक साल में 30 रुपये महंगी हो चुकी है.

सीएनजी एक साल में 30 रुपये महंगी हो चुकी है.

ग्‍लोबल मार्केट में नेचुरल गैस के दाम बढ़ने की वजह से भारतीय खुदरा बाजार में भी उपभोक्‍ताओं पर लगातार बोझ बढ़ता जा रहा है. महानगर गैस लिमिटेड ने मुंबई में एक बार फिर सीएनजी-पीएनजी के दाम बढ़ा दिए हैं. आज से यहां सीएनजी 80 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर मिलेगी.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

1 अप्रैल को आयातित नेचुरल गैस की कीमतों में 110 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी.
जुलाई 2021 से अब तक सीएनजी की कीमत 30 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ चुकी है.
टैक्‍सी यूनियन ने न्‍यूनतम किराया 10 रुपये बढ़ाकर 35 रुपये करने की मांग की है.

मुंबई. सरकारी गैस कंपनी महानगर गैस लिमिटेड (MGL) ने इनपुट कॉस्‍ट बढ़ने का हवाला देते हुए एक बार फिर सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है. मुंबई में सीएनजी की कीमत अब 80 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गई है, जबकि पीएनजी 48.50 रुपये प्रति एससीएम के भाव बिक रही.

MGL ने मंगलवार आधी रात से गैस की कीमतों को बढ़ा दिया है. इसमें सीएनजी की कीमत 4 रुपये प्रति किलोग्राम जबकि पीएनजी की कीमत 3 रुपये प्रति एससीएम बढ़ा दी है. इससे पहले केंद्र सरकार ने 1 अप्रैल को आयातित नेचुरल गैस की कीमतों में 110 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी थी, जिसके बाद लगातार गैस की कीमतों में वृद्धि हो रही है. हालांकि, महाराष्‍ट्र सरकार ने वैट घटा दिया था लेकिन दोबारा गैस के दाम बढ़ने से इसका फायदा ग्राहकों को नहीं मिल सका. पीएनजी की कीमतों में वृद्धि होने से मुंबई के 19 लाख परिवारों पर इसका असर पड़ेगा.

ये भी पढ़ें – रेपो रेट बढ़ाने का असर- जून में 0.43% घटी खुदरा महंगाई लेकिन अब भी दायरे से बाहर, कौन-से उत्पाद सस्ते हुए?

एक साल में 10 बार बढ़े सीएनजी के दाम
सीएनजी की कीमतों में पिछले एक साल से लगातार बढ़ोतरी जारी है. जुलाई 2021 से जुलाई 2022 के बीच सीएनजी की कीमतों में 10 बार बढ़ोतरी की जा चुकी है. इस दौरान सीएनजी की कीमत 30 रुपये बढ़ चुकी है. इसमें से 22.50 रुपये की बढ़ोतरी तो सिर्फ 2022 में हुई है. इस साल जनवरी से अब तक सीएनजी की कीमतों में 5 बार वृद्धि की गई, जबकि 1 अप्रैल को वैट घटाने के बाद इसकी कीमतों में 6 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट आई थी.

इसके अलावा पाइप नेचुरल गैस (पीएनजी) के दाम भी कई बार बढ़ाए जा चुके हैं. ताजा बढ़ोतरी के बाद पीएनजी का मूल्‍य 48.50 रुपये प्रति एससीएम पहुंच गया है, जो इससे पहले 45.50 रुपये था.

टैक्‍सी यून‍ियन ने किराया बढ़ाने की मांग उठाई
मुंबई के टैक्‍सी यूनियन के लीडर एएल क्‍वाद्रोस ने कहा कि सीएनजी की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी से अब टैक्‍सी चलाना मुश्किल हो गया है. अगर किराया बढ़ाने को मंजूरी नहीं दी गई तो ड्राइवरों के लिए परिवार का पेट पालना मुश्किल हो जाएगा. ऐसे में सरकार को टैक्‍सी का न्‍यूनतम किराया 10 रुपये बढ़ाकर 35 रुपये कर देना चाहिए. ऑटो यूनियन ने भी किराये में 3-5 रुपये प्रति किलोमीटर की वृद्धि करने की मांग की है.

ये भी पढ़ें – Twitter का शेयर 6 फीसदी फिसला, एलन मस्क से डील टूटने के बाद आई भारी गिरावट

एमजीएल ने क्‍या दिया तर्क
महानगर गैस लिमिटेड के अधिकारी ने कीमतों में वृद्धि को जायज ठहराते हुए कहा, ग्‍लोबल मार्केट में गैस के दाम काफी बढ़ गए हैं और रुपया भी डॉलर के मुकाबले काफी गिर चुका है. इसका सीधा असर हमारे इनपुट कॉस्‍ट पर पड़ रहा, जिसकी वजह से कीमतों में बढ़ोतरी करनी पड़ी है. उन्‍होंने तर्क दिया कि बढ़ोतरी के बावजूद सीएनजी पेट्रोल के मुकाबले 51 फीसदी और डीजल के मुकाबले 18 फीसदी सस्‍ती पड़ रही है. मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपये लीटर और डीजल 97.28 रुपये लीटर है.

Tags: Business news in hindi, CNG price, Gas Price Increased, PNG price

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर