Home /News /business /

UPI पेमेंट पर आरबीआई ने लिया बड़ा फैसला, RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने की ये घोषणा

UPI पेमेंट पर आरबीआई ने लिया बड़ा फैसला, RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने की ये घोषणा

शक्तिकांत दास ने कहा कि डिजिटल पेमेंट (Digital payment) में विभ‍िन्न चार्जेज को किफायती बनाने के लिए एक स्टडी की जाएगी.

शक्तिकांत दास ने कहा कि डिजिटल पेमेंट (Digital payment) में विभ‍िन्न चार्जेज को किफायती बनाने के लिए एक स्टडी की जाएगी.

RBI -यूपीआई जिसे हम अंग्रेजी में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस कहते हैं, यह एक डिजिटल पेमेंट का तरीका है जो मोबाइल ऐप के जरिये काम करता है. इस ऐप के जरिये सुरक्षित तरीके से पेमेंट कर सकते हैं. अगर पैसा फंस भी जाए तो बैंक खाते में रिफंड हो जाता है. यूपीआई के जरिये हर तरह के बिलों का भुगतान, ऑनलाइन फंड ट्रांसफर और रिश्तेदार या दोस्तों को पैसे भी भेज सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को कहा कि केंद्रीय बैंक डिजिटल लेनदेन को और अधिक किफायती बनाने के लिए भुगतान प्रणाली में शुल्क पर एक चर्चा पत्र जारी करने का प्रस्ताव कर रहा है. इसके अलावा, उन्होंने कहा कि आरबीआई फीचर फोन उपयोगकर्ताओं के लिए यूपीआई-आधारित भुगतान उत्पाद लॉन्च करेगा और छोटे मूल्य के लेनदेन के लिए प्रक्रिया प्रवाह को सरल बनाएगा.

    शक्तिकांत दास ने कहा कि डिजिटल पेमेंट (Digital payment) में विभ‍िन्न चार्जेज को किफायती बनाने के लिए एक स्टडी की जाएगी. दास ने कहा कि डेबिट-क्रेडिट कार्ड्स, वॉलेट्स और यूपीआई जैसे पेमेंट्स सिस्‍टम को लेकर जल्‍द ही एक डिस्‍कशन पेपर जारी किया जाएगा. डिजिटल पेमेंट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए फीचर फोन आधारित UPI सिस्टम पेमेंट सिस्टम तैयार किया जाएगा. यानी कि आप बिना इंटरनेट के भी यूपीआई पेमेंट कर सकेंगे. इसी तरह रिटेल डायरेक्ट जीसेक और आईपीओ में UPI से पेमेंट करने की लिमिट 2 से बढ़ाकर 3 लाख किया जाएगी.

    ये भी पढ़ें- नौकरीपेशा के लिए खुशखबरी: मोदी सरकार ने 22.55 करोड लोगों के खातों में भेजा पैसा, तुरंत चेक करें बैलेंस

    कैसे होगा पूरा काम?
    यह सुविधा के जरिए, फीचर फोन उपयोगकर्ता अपने बैंक अकाउंट्स, डेबिट कार्ड और रजिस्टर्ड मोबाइल फोन नंबर से जुड़ा एक ऑथेंटिकेशन पिन जनरेट करके मर्चेंट पेमेंट के साथ-साथ पीयर-टू-पीयर ट्रांजेक्शन लेनदेन करने में सक्षम होंगे.
    एनपीसीआई द्वारा दावा की गई नई रिपोर्ट के अनुसार, यह यूपीआई पिन जनरेट करने के लिए उपयोग की जाने वाली विधि के समान है. इसके अलावा, फीचर फोन उपयोगकर्ता एक सामान्य डायल-इन सेवा के माध्यम से ऑथेंटिकेशन पिन का उत्पादन करने में सक्षम होंगे, जिसे एनपीसीआई द्वारा संचालित किया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें- 54 पैसे का ये स्टाॅक हुआ 57.35 रुपये का, निवेशकों के 1 लाख रुपये बन गए पूरे ₹1 करोड़, क्या आपके पास है?

    यूपीआई क्या है?
    यूपीआई जिसे हम अंग्रेजी में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस कहते हैं, यह एक डिजिटल पेमेंट का तरीका है जो मोबाइल ऐप के जरिये काम करता है. इस ऐप के जरिये सुरक्षित तरीके से पेमेंट कर सकते हैं. अगर पैसा फंस भी जाए तो बैंक खाते में रिफंड हो जाता है. यूपीआई के जरिये हर तरह के बिलों का भुगतान, ऑनलाइन फंड ट्रांसफर और रिश्तेदार या दोस्तों को पैसे भी भेज सकते हैं. इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन में ऐप डाउनलोड करना होगा और मोबाइल नंबर बैंक खाते से लिंक होना चाहिए.

    Tags: Business news in hindi, RBI, RBI Governor, Upi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर