लाइव टीवी

सरकार कर रही है सोने से जुड़ी नई स्कीम लाने की तैयारी!

News18Hindi
Updated: December 18, 2019, 8:13 PM IST
सरकार कर रही है सोने से जुड़ी नई स्कीम लाने की तैयारी!
न्यूज18 इंडिया के खास प्रोग्राम चौपाल (News18India Chaupal ) में सोने से जुड़ी स्कीम को लेकर चर्चा की है.

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने न्यूज18 इंडिया के खास प्रोग्राम चौपाल में कहा है कि सरकार सोने से जुड़ी नई स्कीम को इसीलिए लाना चाहती है ताकि, भारी मात्रा में बिना इस्तेमाल के गोल्ड का सही इस्तेमाल किया जा सके

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 18, 2019, 8:13 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल (Commerce and Industry Minister Piyush Goyal ) ने न्यूज18 इंडिया के खास प्रोग्राम चौपाल (News18India Chaupal ) में सोने से जुड़ी स्कीम को लेकर चर्चा की है. उन्होने कहा कि मैं जेम्स एंड ज्वैलरी इंडस्ट्री से कहना चाहता हूं कि वो  सरकार के साथ मिलकर एक ऐसी स्कीम बनाने में मदद करें, जिसमे लोग अपने घरों में रखे सोना को अपनी मर्जी से जमा करें, फिक्स्ड डिपॉजिट की तरह उसपर ब्याज कमाएं और जब भी उन्हें जरूरत महसूस हो निकाल कर घर ले जाएं.

क्यों आ रही है सोने से जुड़ी नई स्कीम-पीयूष गोयल ने कहा ऐसी स्कीम को लाने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य भारी मात्रा में बिना इस्तेमाल के गोल्ड का सही उपयोग करना है. साथ ही, सरकार ज्वैलरी पार्क बनाने की योजना पर भी विचार कर रही हैं और  मैंचाहता हूं कि इंडस्ट्री इसके लिए आगे आए.

ये भी पढ़ें: भारत की अर्थव्यवस्था ‘ICU’ में, मौजूदा आर्थिक सुस्ती साधारण नहीं: अरविंद सुब्रमण्यन





आपको बता दें कि इस महीने की शुरुआत में सरकार ने सोने के गहनों से जुड़े एक नियम में बदलाव किया है. भारत में अब सोने की ज्वेलरी और कलाकृतियों के लिए BIS हॉल मार्किंग अनिवार्य (BIS Hallmarking for Gold Jewelry) हो गई है. इसको लेकर केंद्र सरकार 15 जनवरी 2020 को अधिसूचना भी जारी करेगी.

अधिसूचना जारी करने के ठीक एक साल बाद यानी 15 जनवरी 2021 से सोने के गहने पर BIS हाल मार्किंग अनिवार्य होगा. उन्होंने बताया कि BIS हॉल मार्किंग अनिवार्य होने के बाद अगर कोई ज्वेलर नियमों की अनदेखी करता है तो एक लाख रुपये का जर्माना और एक साल की सजा हो सकती है. इसके अलावा जुर्माने के तौर पर सोने की वैल्यू का पांच गुना तक चुकाने का प्रावधान भी किया गया है.

ये भी पढ़ें-SBI की चेतावनी! फोन चार्ज करते वक्त खाली हो सकता है आपका खाता, ऐसे रहें सेफ

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 18, 2019, 8:04 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर