अपना शहर चुनें

States

चीनी उद्योग के साथ आज शाम बैठक करेंगे पीयूष गोयल, निर्यात से लेकर MSP तक पर होगी चर्चा

वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल
वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल

वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) आज शुगर इंडस्ट्री के साथ बैठक करने वाले हैं. आज की बैठक में शुगर MSP से लेकर निर्यात पर सब्सिडी समेत कई मुद्दों पर चर्चा संभव है. इस बैठक की खबर के बाद गुरुवार को शुयर शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 26, 2020, 3:56 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) आज शुगर इंडस्ट्री (Sugar Industry) के साथ बड़ी बैठक करने वाले हैं. शाम 06:30 बजे होने वाली इस बैठक में चीनी उद्योग के हालात पर चर्चा होगी. प्रमुख तौर पर इसे शुगर इंडस्ट्रीज और पीयूष गोयल के बीच होने वाली एक आम बैठक होगी. वचुर्अल माध्यम से होने वाली इस बैठक में विभिन्न चीनी कंपनियों के सीईओ, सीएमडी और इस्मा जैसे कई शुगर एसोसिएशंस के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे. ज्ञात हो कि पीयूष गोयल की यह बैठक अपने कार्यभार संभालने के बाद पहली बैठक होगी.

एमएसपी बढ़ने का इंतजार
वित्त वर्ष 2019-20 में सरकार ने 6 मिट्रीक टन तक चीनी निर्यात करने पर 10.50 रुपये प्रति किलोग्राम की सब्सिडी का ऐलान किया था. आज की बैठक में इस पर भी चर्चा हो सकती है. साथ ही इस इंडस्ट्री में को न्यूनतम समर्थन मूल्य के बढ़ाए जाने का इंतजार है.

यह भी पढ़ें: बजट से पहले और रिफॉर्म्स का ऐलान कर सकती है सरकार, जानिए किन्हें मिलेगा फायदा
गन्ना किसानों के बकाये के भुगतान पर भी चर्चा


CNBC-आवाज़ के लक्ष्मण रॉय ने मीटिंग के बारे में कहा कि आज करीब 6.30 बजे Sugar industry से जुड़े करीब 30 लोगों के साथ पीयूष गोयल बैठक करेंगे. इस बैठक में चीनी उद्योग के हालात पर चर्चा होगी. लक्ष्मण ने आगे कहा कि इस बैठक में उद्योग प्रतिनिधियों की तरफ से शुगर एक्सपोर्ट सब्सिडी जल्द से जल्द देने की मांग की जा सकती है. इसके अलावा चीनी की न्यूनतम खुदरा मूल्य यानी एमएसपी बढ़ाने का फैसला जल्द से जल्द लागू करने का की मांग की जा सकती है. इतना ही नहीं गन्ना किसानों के बकाए के भुगतान पर भी चर्चा हो सकती है.

शुगर एक्सपोर्ट पॉलिसी का इंतजार
गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में करीब 35 लाख टन शुगर की कमी है. यूरोप और थाइलैंड में इसकी बड़ी कमी देखने को मिल रही है. इस बीच भारत और ब्राजील में इस साल शुगर का उत्पादन बेहतर रहा है. भारत में शुगर का सरप्लस भी है. ऐसे में आज के बैठक में निर्यात को लेकर भी चर्चा हो सकती है. भारतीय बाजार में अभी भी शुगर एक्सपोर्ट पॉलिसी का इंतजार है.अमतौर पर यह अगस्त—सितंबर महीने में आज जाती है.



यह भी पढ़ें: नौकरी करने वालों के लिए बड़ी खबर: 12 घंटे की हो सकती है आपकी शिफ्ट, बदलेगा छुट्टी का नियम! जानिए सबकुछ

शुगर शेयरों की मिठास बढ़ी
इस बैठक की खबर के बाद गुरुवार को शुगर शेयरों में आज जबरदस्त मिठास देखी जा रही है. ग्लोबल डिमांड में रिकवरी से शुगर शेयरों की मिठास बढ़ी. MAWANA, UTTAM और KCP SUGAR 5 से 10 फीसदी तक चढे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज