होम /न्यूज /व्यवसाय /महंगाई का बड़ा झटका! पांच महीने में 724 रुपये बढ़े कॉमर्शियल LPG सिलेंडर के दाम, देखें किस महीने में कितना हुआ इजाफा

महंगाई का बड़ा झटका! पांच महीने में 724 रुपये बढ़े कॉमर्शियल LPG सिलेंडर के दाम, देखें किस महीने में कितना हुआ इजाफा

तेल कंपनियों ने 1 अप्रैल को भी LPG Cylinder के दाम 250 रुपये बढ़ा दिए.

तेल कंपनियों ने 1 अप्रैल को भी LPG Cylinder के दाम 250 रुपये बढ़ा दिए.

सरकारी तेल कंपनियों ने 4 नवंबर के बाद 21 मार्च तक पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया, लेकिन इसी दरम्‍यान कॉ ...अधिक पढ़ें

नई दिल्‍ली. सरकारी तेल कंपनियां जिस दरम्‍यान पेट्रोल-डीजल कीमतों में कोई बदलाव नहीं कर रहीं थी, उस समय उनका पूरा जोर LPG सिलेंडर के दाम बढ़ाने पर था. शुक्रवार को LPG सिलेंडर की कीमतों में 250 रुपये का बड़ा इजाफा किया गया, लेकिन आपको पता है कि पिछले पांच महीने में इसकी कीमतें 724 रुपये बढ़ चुकी हैं.

हम बात कर रहे हैं कॉमर्शियल LPG सिलेंडर की, जिसके दाम आज 250 रुपये बढ़े हैं. सरकारी तेल कंपनियों ने 4 नवंबर, 2021 से 21 मार्च, 2022 तक करीब साढ़े चार महीने तक पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई इजाफा नहीं किया. हालांकि, इस दौरान कॉमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमतों में 724 रुपये का जोरदार इजाफा कर दिया है. कंपनियां 22 मार्च के बाद से पेट्रोल-डीजल के रेट में भी लगातार इजाफा कर रही हैं और देश के अधिकतर शहरों में पेट्रोल वापस 100 रुपये पार चला गया है.

ये भी पढ़ें – Toll Tax की बढ़ी हुई दरें लागू, जानें किस वाहन से कितना ज्‍यादा वसूला जाएगा टोल टैक्‍स

नवंबर के बाद अप्रैल में सबसे ज्‍यादा बढ़ोतरी
सरकारी तेल कंपनियों ने 1 नवंबर, 2021 को 19.2 किलोग्राम वाले कामर्शियल LPG सिलेंडर की कीमतों में 260 रुपये का इजाफा किया था. इसके बाद 1 दिसंबर को फिर 103.50 रुपये दाम बढ़ा दिए. तेल कंपनियों ने 2022 के शुरुआती दो महीनों में कोई इजाफा नहीं किया. यानी जनवरी और फरवरी में कामर्शियल LPG सिलेंडर की कीमतों में मामूली कटौती कर दी.

इसके बाद 1 मार्च, 2022 को वापस कीमतों में 105 रुपये का इजाफा किया गया. कंपनियों ने 22 मार्च को फिर 9 रुपये दाम घटा दिए लेकिन 1 अप्रैल, 2022 को एकबारगी 250 रुपये का इजाफा कर दिया. इस तरह कंपनियों ने महज पांच महीने के भीतर ही कामर्शियल LPG सिलेंडर की कीमतों में 724.50 रुपये का इजाफा कर दिया है.

ये भी पढ़ें – ATF price Hike : विमान ईंधन के दाम आसमान पर, जानें कितनी महंगी हो सकती है आपकी हवाई यात्रा

घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम भी बढ़ाए
सरकारी तेल कंपनियों ने सिर्फ कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम नहीं बढ़ाए हैं, बल्कि घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में भी बड़ा इजाफा कर दिया है. 22 मार्च को दिल्‍ली सहित तमाम शहरों में घरेलू LPG सिलेंडर के दाम 50 रुपये बढ़ा दिए. इसके बाद दिल्‍ली में 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर का मूल्‍य 949.50 रुपये पहुंच गया था.

अब तक पेट्रोल-डीजल भी 6.40 रुपये महंगा
कंपनियों ने एक बार दाम बढ़ाने का सिलसिला शुरू किया तो इसका असर सीएनजी, पीएनजी, LPG सहित पेट्रोल-डीजल पर भी बखूबी दिखाई दिया है. पिछले छह महीने में सीएनजी के दाम 30 फीसदी तक बढ़े हैं, जबकि महज 11 दिनों के भीतर पेट्रोल-डीजल 6.40 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है. इतना ही नहीं हवाई ईंधन की कीमतों में भी 1 अप्रैल को 2 फीसदी का इजाफा हुआ, जिसके बाद रेट आल टाइम हाई पर पहुंच गए.

Tags: Inflation, LPG Gas Cylinder, LPG Price

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें