Home /News /business /

NCRPB द्वारा 2041 के लिए तैयार डीपीआर पर आम लोग भी दे सकेंगे राय, पब्लिक डोमेन पर लाने की तैयारी

NCRPB द्वारा 2041 के लिए तैयार डीपीआर पर आम लोग भी दे सकेंगे राय, पब्लिक डोमेन पर लाने की तैयारी

बैठक की अध्‍यक्षता आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने की

बैठक की अध्‍यक्षता आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने की

National Capital Region Planning Board द्वारा 2041 के लिए तैयार डिटेल प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट पर आम लोग भी अपने सुझाव दे सकेंगे. यह निर्णय राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र योजना बोर्ड (NCRPB) की मंगलवार को हुई 40वीं बैठक में लिया गया है.

    नई दिल्‍ली. नेशनल कैपिटल रीजन प्‍लानिंग बोर्ड (National Capital Region Planning Board) द्वारा 2041 के लिए तैयार डिटेल प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट पर आम  लोग भी अपने सुझाव दे सकेंगे. डीपीआर को पब्लिक डोमेन पर लाने की तैयारी है, जिससे आम लोगों के सुझाव और कमेंट्स को डीपीआर में शामिल किया जा सके और जल्‍द फाइनल किया जा सके. यह निर्णय राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र योजना बोर्ड (NCRPB) की मंगलवार को हुई  40वीं बैठक में लिया गया है. बैठक की अध्‍यक्षता आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri, Minister of Housing & Urban Affairs) ने की. उन्‍होंने राज्‍यों से अगली बैठक में कमेंट्स देने को भी कहा है.

    नेशनल कैपिटल रीजन प्‍लानिंग बोर्ड (NCRPB) की 40वीं बैठक आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई. बैठक की अध्यक्षता आवास और शहरी मामलों और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने की. इसमें हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, खादी और ग्राम उद्योग मंत्री उत्तर प्रदेश, सिद्धार्थ नाथ सिंह, शहरी विकास मंत्री, राजस्थान शांति कुमार धारीवाल, शहरी विकास मंत्री, दिल्‍ली सत्येंद्र जैन ने भाग लिया.

    एनसीआर योजना बोर्ड के लिए एनआईसी द्वारा विकसित एनसीआर के लिए एक वेब जियो-पोर्टल आज लान्च किया गया. इस भू-पोर्टल में विभिन्न क्षेत्रों जैसे भूमि उपयोग, परिवहन, उद्योग, जल, बिजली, स्वास्थ्य, आश्रय, विरासत और पर्यटन, आपदा प्रबंधन आदि का विवरण शामिल हैं. एनसीआर के लिए जियो-पोर्टल, एक मजबूत केंद्रीय डेटाबेस है जो एनसीआरपीबी के योजनाओं को बेहतर ढंग से पूरा करने में मदद करेगा.

    बोर्ड ने हिसार एविएशन हब के लिए हरियाणा सरकार को और जेवर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए यूपी सरकार के प्रयासों की सराहना की. एनसीआर में 2041 तक लगभग 11 करोड़ आबादी होगी, इन लोगों की सुविधाओं को पूरा करने के लिए राज्यों और केंद्रीय विभागों ने तैयारी शुरू कर दी है.

    Tags: Delhi-NCR region, Ministry of Urban Development

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर