खुशखबरी: इस साल आपकी 7.3 प्रतिशत बढ़ सकती है सैलरी, जानें क्या है कंपनियों का प्लान

औसतन 7.3 फीसदी बढ़ सकती है सैलरी

Salary Hike: महामारी के बाद कारोबारी गतिविधियों में उम्मीद से अधिक तेजी से सुधार और उपभोक्ताओं का भरोसा बढ़ने के चलते कंपनियां इस साल वेतन में औसतन 7.3 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकती हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली: महामारी के बाद कारोबारी गतिविधियों में उम्मीद से अधिक तेजी से सुधार और उपभोक्ताओं का भरोसा बढ़ने के चलते कंपनियां इस साल वेतन में औसतन 7.3 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकती हैं. डेलॉयट टच तोहमात्सु इंडिया एलएलपी द्वारा कार्यबल एवं वेतन बढ़ोतरी के रुझानों के लिए किए गए 2021 के पहले चरण के सर्वेक्षण में पाया गया कि इस साल वेतन में औसत बढ़ोतरी 2020 के 4.4 प्रतिशत से अधिक, लेकिन 2019 के 8.6 प्रतिशत से कम रहेगी.

    7.3 फीसदी बढ़ने की है उम्मीद
    इस साल सर्वेक्षण में शामिल होने वाली कंपनियों में से 92 प्रतिशत ने वेतन बढ़ोतरी की बात कही. पिछले साल सिर्फ 60 प्रतिशत ने ऐसा कहा था. सर्वेक्षण दिसंबर 2020 में शुरू हुआ और इसमें सात क्षेत्रों और 25 उप क्षेत्रों की करीब 400 कंपनियां शामिल हुईं. सर्वेक्षण में कहा गया कि भारत में औसत वेतन बढ़ोतरी 7.3 प्रतिशत रहने की उम्मीद है, जो 2020 के 4.4 प्रतिशत से अधिक है.

    यह भी पढ़ें: खुशखबरी! आम जनता पर नहीं लगाया जाएगा कोई नया टैक्स, जानें क्या है सरकार का प्लान

    आर्थिक गतिविधियों में उम्मीद से अधिक तेजी से सुधार, उपभोक्ता विश्वास में बढ़ोतरी और बेहतर मार्जिन के चलते कंपनियों ने वेतन बढ़ोतरी के लिए अपने बजट को बढ़ाया है. नतीजों के मुताबिक 20 प्रतिशत कंपनियों ने इस साल दो अंकों में वेतन बढ़ोतरी की योजना बनाई है, जबकि 2020 में यह आंकड़ा सिर्फ 12 प्रतिशत था. सर्वेक्षण के मुताबिक जिन कंपनियों ने पिछले साल वेतन बढ़ोतरी नहीं की थी, उनमें से एक-तिहाई इस साल अधिक बढ़ोतरी या बोनस के रूप में उसकी भरपाई करने की तैयारी कर रही हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.