जेफ बेजोस जुलाई में सैलानियों को अंतरिक्ष की सैर कराएंगे, बोली लगना शुरू

अंतरिक्ष सैर के ऑक्शन से मिले पैसों का इस्तेमाल ब्लू ओरिजिन के फाउंडेशन को दिया जाएगा

अमेजन के मुखिया जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन (Blue Origin) सैलानियों को अंतरिक्ष में ले जाने की तैयारी कर रही है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. अमेजन के मुखिया जेफ बेजोस (Jeff Bezos) की कंपनी ब्लू ओरिजिन (Blue Origin) एक खास मिशन पर है. यह मिशन है सैलानियाें को अंतरिक्ष की सैर कराना. इसके लिए 20 जुलाई की डेडलाइन तय की गई है.

    कंपनी ने बताया कि वह 20 जुलाई से अपनी पहली अंतरिक्ष पर यात्रियों को ले जाने की तैयारी कर रही है. प्राइवेट कामर्शियल स्पेस यात्रा के लिए यह एक नए युग की शुरुआत हो रही है. ब्लू ओरिजिन ने आगे ये भी कहा है कि इसके लिए चलने वाले 5 हफ्तों के ऑनलाइन ऑप्शन में विनिंग बिडर (winning bidder) को पहली फ्लाइट में एक सीट दी जाएगी. इस ऑक्शन से मिले पैसों का इस्तेमाल ब्लू ओरिजिन के फाउंडेशन को दिया जाएगा.

    यह भी पढ़ें : Success Story : माता-पिता की देखभाल के लिए नौकरी छोड़ टीपीए बिजनेस किया, अब 3000 करोड़ का पोर्टफोलियो

    कैप्शूल में 6 ऑब्जरवेशन विंडो जो बोइंग 747 से करीब 3 गुना बड़े
    ब्लू ओरिजिटन का नया स्पीयर्ड रॉकेट-और-कैप्शूल (New Shepard rocket-and-capsule) कॉम्बो 6 यात्रियों को धरती से 100 मील ऊपर सब ऑर्बिटल स्पेस में ले जाने के लिए डिजाइन किया गया है. इतनी ऊंचाई पर आसानी से कुछ मिनटों के लिए भारहीनता महसूस की जा सकती है. और अंतरिक्ष से धरती को देखने का मौका हासिल किया जा सकता है. पैसेंजर को ले जाने वाले इस कैप्शूल में 6 ऑब्जरवेशन विंडो (observation windows) होंगे. जो बोइंग 747 से करीब 3 गुना बड़े होंगे.

    यह भी पढ़ें : दवा, दूध व सब्जी की तरह इस स्टेट में शराब आवश्यक वस्तु, लॉकडाउन में खुली रहेंगी लिकर शॉप्स

    अंतरिक्ष की उड़ान के लिए 200,000 डॉलर का भुगतान करना पड़ सकता है
    ब्लू ओरिजिन के डायरेक्टर Ariane Cornell ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि इस कैप्सूल के विंडो से धरती और अंतरिक्ष को देखने का बहुत ही शानदार अनुभव होगा. जुलाई के इस उड़ान के बाद भी इस साल ब्लू ओरिजिन के कई अंतरिक्ष उड़ान करने की है. हालांकि उन्होंने टिकट के मूल्य के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है. लेकिन रॉयटर्स (Reuters) ने साल 2018 में कहा था कि इस अंतरिक्ष की उड़ान के लिए 200,000 डॉलर का भुगतान करना पड़ सकता है.

    यह भी पढ़ें : कोरोना की वजह से इस शेयर से निवेशक हुए मालामाल, एक साल की कमाई जानकार हैरान रह जाएंगे आप