प्रतिस्‍पर्धा आयोग ने फेसबुक को जियो प्‍लेटफॉर्म में 9.99 फीसदी हिस्‍सेदारी खरीदने की मंजूरी दी

प्रतिस्‍पर्धा आयोग ने जियो और फेसबुक के सौदे को मंजूरी दे दी है.
प्रतिस्‍पर्धा आयोग ने जियो और फेसबुक के सौदे को मंजूरी दे दी है.

फेसबुक (Facebook) ने अप्रैल 2020 में 43,574 करोड़ रुपये (5.7 अरब डॉलर) में जियो प्लेटफॉर्म्स (Jio Platforms) में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की थी. कंपनी ने यह अधिग्रहण जादू होल्डिंग्स एलएलसी के जरिये करने की घोषणा की थी.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने फेसबुक को जियो प्लेटफार्म (Jio Platforms) में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने (Acquisition) को मंजूरी दे दी है. फेसबुक ने अप्रैल में 43,574 करोड़ रुपये (5.7 अरब डॉलर) में जियो प्लेटफॉर्म्स में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की थी. कंपनी ने यह अधिग्रहण जादू होल्डिंग्स एलएलसी के जरिये करने की घोषणा की थी. सीसीआई ने ट्विटर पर लिखा है कि उसने जादू होल्डिंग्स एलएलसी की ओर से जियो प्लेटफॉर्म्स में हिस्सेदारी के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है.

फेसबुक समेत Jio Platforms में 11 निवेश के हुए हैं ऐलान
रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ने हाल में बताया था कि अब तक जियो प्लेटफॉर्म्स (Jio Platforms) में 11 निवेश के ऐलान किए जा चुके हैं. सऊदी अरब की सॉवरेन वेल्थ फंड PIF 2.32 फीसदी हिस्सेदारी के लिए ​जियो प्लेटफॉर्म्स में 11,367 करोड़ रुपये के निवेश का ऐलान किया था. 22 अप्रैल से लेकर 18 जून के बीच जियो प्लेटफॉर्म्स में यह 11वां निवेश था. इसके साथ ही रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की इस इकाई ने 9 सप्ताह में वैश्विक निवेशकों को 24.7 फीसदी हिस्सेदारी बेचकर 1.15 लाख करोड़ रुपये जुटा लिए थे.

24.7% स्‍टेक के बदले आ चुके हैं 1.15 लाख करोड़ रुपये
जियो प्लेटफॉर्म्स में अब तक 24.7 फीसदी स्टेक के बदले कुल 1,15,693.95 करोड़ रुपये आ चुके हैं​. जियो में निवेश करने वाली कंपनियों की लिस्ट में दुनियाभर की टेक्नोलॉजी कंपनियों के सबसे बड़े निवेशक शामिल हैं. पीआईएफ ने जियो का इक्विटी वैल्युएशन 4.91 लाख करोड़ रुपये और एंटरप्राइज वैल्यूएशन 5.16 लाख करोड़ रुपये होने का अनुमान लगाया है. हाल में प्राइवेट ​इक्विटी फर्म्स एल कैटरटन और टीपीजी ने जियो में निवेश का ऐलान किया था. जियो में इतने बड़े स्तर पर निवेश की शुरुआत तब हुई थी, जब 22 अप्रैल को सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने 9.99 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 43,574 करोड़ रुपये निवेश करने का ऐलान किया था.



Jio Platforms and Facebook

ये कंपनियां कर चुकी हैं जियो प्‍लेटफॉर्म्‍स में निवेश का ऐलान
फेसबुक के बाद अब तक जनरल अटलांटिक, सिल्वर लेक पार्टनर्स (दो बार), विस्टा ​इक्विटी पार्टनर्स, KKR, मुबाडाला इन्वेस्टमेंट कंपनी ADIA, TPG और एल कैटरटन ने जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश किया है. वर्तमान में जियो के कुल सब्सक्राइबर्स की संख्या 40 करोड़ से अधिक है और यह कंपनी बेहतर क्वॉलिटी व किफायती दर में ​डिजिटल सर्विस मुहैया कराती है. जियो ने अपने डिजिटल इकोसिस्टम में कई महत्वपूर्ण निवेश किए हैं. इनमें ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी, स्मार्ट डिवाइसेज, क्लाउड एंड एज कम्प्यूटिंग, बिग डेटा एनालिटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, ऑग्मेन्टेड एंड मिक्स्ड रिएल्टी और ब्लॉकचेन शामिल हैं.

(डिस्केलमर- न्यूज18 हिंदी, रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है. नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज