लाइव टीवी

नोटबंदी, GST और आर्थिक ग्रोथ पर कांग्रेस ने राज्यसभा में सरकार को घेरा

News18Hindi
Updated: November 27, 2019, 4:01 PM IST
नोटबंदी, GST और आर्थिक ग्रोथ पर कांग्रेस ने राज्यसभा में सरकार को घेरा
अर्थव्यवस्था के हालात पर कांग्रेस नेता आनंद शर्मा राज्य सभा में बोल रहे.

बुधवार को राज्यसभा (Rajya Sabha) में कांग्रेस नेता आनंद शर्मा (Anand Sharma) ने देश की मौजूदा अर्थव्यवस्था (Indian Economy) को लेकर सरकार पर कई सवाल खड़े किए. GDP, बेरोजगारी से लेकर बैंकिंग सेक्टर की हालत पर भी उन्होंने सरकार को घेरा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 27, 2019, 4:01 PM IST
  • Share this:
नई दि​ल्ली. अर्थव्यवस्था (Indian Economy) की हालात को देखते हुए आज संसद में कांग्रेस नेता आनंद शर्मा (Anand Sharma) ने मोदी सरकार पर कई सवाल खड़े किए. संसद में बोलते हुए आनंद शर्मा ने कहा कि देश में गरीब और अमीर की बीच में भारी अंतर है. बीते पांच साल के दौरान यह बढ़ते हुए एक डरावने स्तर पर पहुंच गया है. हालांकि, आनंद शर्मा के बोलने के दौरान राज्यसभा (Rajya Sabha, Upper House) कम ही सदस्य मौजूद थे.

GDP से लेकर बेरोजगारी तक पर खड़े किए सवाल
शर्मा ने कहा, 'सकल घरेलू उत्पाद (GDP) 5 फीसदी के स्तर पर फिसल चुका है जोकि बीते 7 साल का न्यूनतम स्तर है. ऑटो और टेक्टाइल इंडस्ट्री (Auto and Textile Industry) में करीब 2.5 करोड़ लोगों की नौकरी जा चुकी है. जो बेरोजगारी (Unemployment Rate) दर अमूमन 3 फीसदी के करीब रहती थी, वो आज बढ़कर 8 फीसदी तक पहुंच गई है.'

ये भी पढ़ें: प्याज सस्ती करने के लिए सरकार ने उठाया एक और कदम, राज्यों को दिया ये आदेश


अनौ​पचारिक सेक्टर पूरी तरह से चरमराया चुका है
इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि देश में निवेश (Investment in India) तेजी से घट रहा है. खासतौर से बैंकिंग सेक्टर (Banking Sector) में आम लोगों का भरोसा टूट रहा है. घरेलू सेविंग्स (Household Savings) में भी गिरावट देखने को मिल रही है. देश की GDP में अनौपचारिक सेक्टर (Informal Sector) का योगदान 40 फीसदी है. जबकि, रेाजगार के मामले में यह योगदान 90 फीसदी तक है, लेकिन इसके बावजूद भी यह सेक्टर पूरी तरह से चरमरा गया है. अर्थव्यवस्था की इस बुरी हालत का कारण उन्होंने नोटबंदी और जीएसटी को बताया.
Loading...

घाटी में आतंकी मुठभेड़ के वाकये लगभग खत्म हुए
इसके पहले आज ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने लोकसभा (Lok Sabha) में कहा कि जम्मू एवं कश्मीर में आतंकी मुठभेड़ के मामले में लगभग खत्म हो गए हैं. राजनाथ सिंह ने कहा कि अर्द्धसैनिक बल और जम्मू एवं कश्मीर पुलिस प्रदेश में आतंक से लड़ने के लिए एक साथ मिलकर काम कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि बीते 30-35 साल से घाटी में आतंकी मुठभेड़ होते रहे हैं. लेकिन, हमें अपने सुरक्षाकर्मियों को बधाई देनी चाहिए. क्योंकि, आतंकी मुठभेड़ के मामले में लगभग न के बारबर हो गए हैं.

ये भी पढ़ें:  कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र घटाने के सवाल पर सरकार ने संसद में दिया ये जवाब

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 27, 2019, 3:50 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...