GST पर मिल सकती है और राहत, इन चीजों पर कम हो सकते हैं रेट्स

फ्लैट और घर के निर्माण में इस्तेमाल होने वाले अधिकांश निर्माण उत्पाद, पूंजीगत सामान और सेवाओं पर 18 % GST लगता है जबकि सीमेंट पर 28 % का GST लगता है.

भाषा
Updated: December 23, 2018, 7:14 PM IST
GST पर मिल सकती है और राहत, इन चीजों पर कम हो सकते हैं रेट्स
प्रतीकात्मक तस्वीर
भाषा
Updated: December 23, 2018, 7:14 PM IST


माल एवं सेवा (GST) काउंसिल शनिवार को 23 वस्तुओं पर GST की दर कम करने के बाद अब अगले महीने होने वाली बैठक में और राहत देने की तैयारी में है. इस बार निर्माणाधीन आवासीय इकाइयों और कम्प्लीशन सर्टिफिकेट (कार्य सम्पन्न होने का प्रमाण पत्र) की प्रतीक्षा में पड़े तैयार फ्लैट पर कर की दर को घटाकर पांच % किया जा सकता है. एक अधिकारी ने यह बात कही.

फिलहाल ऐसे तैयार फ्लैट पर GST की दर 12 % है जिन्हें कार्यपूर्ण होने का प्रणाण पत्र नहीं मिला है. हालांकि, रीयल एस्टेट संपत्तियों के उन खरीदारों पर GST नहीं लगता है, जिन्हें बिक्री के समय कार्य-पूर्ण होने का प्रमाणपत्र मिल चुका है.

यह भी पढ़ें: दुल्हन ने बच्चों के साथ आए जोड़े को बैरंग लौटाया, यह है वजह

एक अधिकारी ने कहा कि इस मामले में 12% की GST दर का भार कायदे से तो बिल्डरों द्वारा निर्माण वस्तुओं पर दिये गये करों के कारण आंशिक रूप से कम जो जाता है. ऐसे में अत: निर्माणधीन मकानों पर GST की वास्तविक दर करीब 5-6 % पड़नी चाहिये. लेकिन बिल्डर उत्पादन सामग्री पर चुकाए गए करों के लाभ का फायदा ग्राहकों तक नहीं पहुंचा रहे हैं..

यह भी पढ़ें:  शाहरुख खान ने भी Zero को मान लिया फ्लॉप? किया यह ट्वीट

अधिकारी ने कहा, 'GST काउंसिल के समझ रखे गये प्रस्तावों में एक यह भी है कि 80 % निर्माण सामग्री पंजीकृत डीलरों से खरीदने वाले बिल्डरों के लिये GST दर घटाकर पांच % कर दी जाये.'
Loading...

उन्होंने कहा कि वर्तमान में बिल्डर निर्माण में इस्तेमाल हो रही वस्तुओं के लिये नकदी में भुगतान कर रहे हैं और उपभोक्ताओं को सामग्री खरीद में चुकाए गए कर पर मिलने वाले लाभ का फायदा नहीं पहुंचा रहे हैं. इसलिये उन्हें औपचारिक व्यवस्था के अंतर्गत लाने की जरुरत है.

फ्लैट और घर के निर्माण में इस्तेमाल होने वाले अधिकांश निर्माण उत्पाद, पूंजीगत सामान और सेवाओं पर 18 % GST लगता है जबकि सीमेंट पर 28 % का GST लगता है. (एजेंसी इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें: नसीरुद्दीन के बयान पर रामदेव बोले- अपने देश पर आरोप लगाना देशद्रोह जैसा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 23, 2018, 7:05 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...