अब कंपनियों को पैकेट पर ये 5 जानकारी छिपाना पड़ेगा भारी, होगी जेल

News18Hindi
Updated: August 22, 2019, 6:30 PM IST

कंज्यमूर अफेयर्स मंत्री (Consumer Affairs Minister) रामविलास पासवान ने ऐसी कंपनियों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं जो पैकेज कमोडिटी कानून का पालन नहीं करते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 22, 2019, 6:30 PM IST
  • Share this:
कंज्यमूर अफेयर्स मंत्री (Consumer Affairs Minister) रामविलास पासवान ने ऐसी कंपनियों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं जो पैकेज कमोडिटी कानून (Package Commodity Act) का पालन नहीं करते हैं. अक्सर ये देखने को मिलता है कि ई-कॉमर्स (E-Commerce) कंपनियां प्रोडक्ट पर भारी डिस्काउंट देती हैं. कंपनियां पहले इसका एमआरपी (MRP) बढ़ा-चढ़ाकर दिखाती हैं. फिर सेल में इसकी कीमत कर देती हैं. सरकार को इस बारे में काफी शिकायतें मिली थी कि ये जो रहा है, वो गलत हो रहा है. ऐसी शिकायतें मिलने के बाद सरकार ने पैकेज कमोडिटी नियमों का पालन नहीं करने वाली कंपनियों पर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं.

क्या है पैकेज कमोडिटी कानून?
पैकेज कमोडिटी नियम ये कहता है कि अगर आप कोई भी प्रोडक्ट मार्केट में बेचते हैं तो आपको उसके अंदर पांच चीजें उसमें देनी जरूरी है. जैसे, मैन्युफैक्चरिंग डेट, एक्सपायरी डेट, प्रोडक्ट का एमआरपी, प्रोडक्ट बनाने वाले का नाम-पता और उसका कस्टमर केयर नंबर प्रोडक्ट पर देने जरूरी हैं.

ये भी पढ़ें: Mutual Fund और FD छोड़ यहां लगाएं पैसा मिलेगा बंपर रिटर्न!

कंज्यमूर अफेयर्स मंत्री ने खुद विभाग को निर्देश जारी किया है और कहा है कि इसके ऊपर सख्ती से कार्रवाई की जाए. अगर इंस्पेक्ट की कमी है तो इंस्पेक्टर की नियुक्तियां बढ़ाई जाए, ताकि वो इसके ऊपर एक्शन ले सकें. जिससे ग्राहकों को राहत मिल सके.

कितना लगेगा जुर्माना?
पहली बार कंपनी गलती करती है तो 5 हजार रुपये का जुर्माना है. दूसरी बार गलती करने पर कंपनी पर 10 हजार रुपये का जुर्माना है और तीसरी बार गलती करने पर कंपनी के मालिक को जेल भी हो सकती है. सरकार इसको पूरी तरह से लागू करने की कोशिश कर रही है.
Loading...

ये भी पढ़ें: अक्टूबर से लौटाएंगे दूध के पुराने पैकेट तो मिलेगी बड़ी छूट

(असीम मनचंदा, संवाददाता- CNBC आवाज़)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 22, 2019, 5:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...