सावधान! कहीं आप तो नहीं लगा रहे हैं इस कंपनी की स्कीम में पैसा, सरकार ने किया अलर्ट

News18Hindi
Updated: August 19, 2019, 4:45 PM IST

सरकार (Government) ने QNET की फ्रेंचाइजी (Franchise) कंपनी विहान डायरेक्ट सेलिंग लिमिटेड (Vihaan Direct Selling Limited) से लोगों सावधान रहने की चेतावनी दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 19, 2019, 4:45 PM IST
  • Share this:
सरकार (Government) ने QNET की फ्रेंचाइजी (Franchise) कंपनी विहान डायरेक्ट सेलिंग लिमिटेड (Vihaan Direct Selling Limited) से लोगों सावधान रहने की चेतावनी दी है. सरकार के मुताबिक, ये कंपनी पॉन्जी स्कीम (Ponzi Scheme) के जरिए लोगो को चूना लगा सकती है. इसके लिए सरकार ने ROC कर्नाटक की रिपोर्ट को आधार बनाया है. इस रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी डायरेक्ट सैलिंग की गाइडलाइंस का उल्लंघन कर रही है.

QNET की फ्रेंचाइजी कंपनी पर चेतावनी जारी-कंज्यूमर अफेयर्स मंत्रालय (Consumer Affairs Ministry) ने QNET की फ्रेंचाइजी कंपनी पर चेतावनी जारी करते हुए विहान डायरेक्ट सेंलिंग से सावधान रहने की सलाह दी है. कंपनी पॉन्जी स्कीम के जरिए निवेशकों को चूना लगा सकती है.

ये भी पढ़ें: SBI ने किया सावधान! दान देने वालों के खाली हो सकते हैं बैंक अकाउंट, ऐसे बचें

ROC ने कंपनी कई उल्लंघन की बात की-ROC ने अपनी जांच रिपोर्ट में कंपनी में कई उल्लंघन की बात कही है. इससे निवेशकों के लिए फ्रॉड का खतरा हो सकता है. ROC के मुताबिक, कंपनी मल्टी लेवल मार्केटिंग की स्कीम चला रही है. कंपनी के डायरेक्टर्स पर 420, 120B के तहत मुकदमा हो सकता है.

सालाना 200 फीसदी से ज्यादा मुनाफा कमा रही कंपनी
विहान डायरेक्ट सेलिंग लिमिटेड साल में 216 फीसदी मुनाफा कमा रही है. कंपनी अपने उत्पादों पर 400% से ज्यादा का मुनाफा वसूल रही है. डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइंस के क्लॉज 3 का उल्लंघन हो रहा है. कंपनी मनी सर्कुलेशन स्कीम चला रही है.

ये भी पढ़ें: छोटे कर्जदारों को मोदी सरकार देगी बड़ा तोहफा, लोन करेगी माफ
Loading...

(असीम मनचंदा, संवाददाता- CNBC आवाज़)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 19, 2019, 1:55 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...