लाइव टीवी

सुस्त अर्थव्यवस्था के पीछे ये है बड़ी वजह, RBI ने इस रिपोर्ट में दी जानकारी

News18Hindi
Updated: October 5, 2019, 11:15 PM IST
सुस्त अर्थव्यवस्था के पीछे ये है बड़ी वजह, RBI ने इस रिपोर्ट में दी जानकारी
कंज्यूमर कॉन्फिडेंस 6 साल के न्यूनतम स्तर पर

RBI ने शुक्रवार को नीतिगत ब्याज दरों में कटौती के बाद एक सर्वे रिपोर्ट जारी किया है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि सितंबर माह के दौरान कंज्यूमर कॉन्फिडेंस इंडेक्स (Consumer Confidence Index) बीते 6 साल के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 5, 2019, 11:15 PM IST
  • Share this:
मुंबई. अर्थव्यवस्था में सुस्ती (Economic Slowdown) का सबसे बड़ा कारण मांग और खपत (Demand and Consumption) में कमी बताई जा रही है. भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने शुक्रवार को द्वैमासिक मौद्रिक नीति बैठक (RBI MPC) के बाद कहा कि कंज्यूमर कॉन्फिडेंस (Consumer Confidence) बीते 6 साल के निचले स्तर पर फिसल गया है. आरबीआई ने कहा कि कंज्यूमर कॉन्फिडेंस में इस गिरावट का कारण बेरोजगारी के साथ-साथ इनकम में कमी होना है.

6 साल के निचले स्तर पर कंज्यूमर कॉन्फिडेंस
सितंबर माह में कंज्यूमर कॉन्फिडेंस कमजोर रहा. सितंबर माह में करेंट सिचुएशन इंडेक्स (Current Situation Index) और फ्युचर एक्सपेक्टेशन इंडेक्स (Future Expectation Index) में भी गिरावट दर्ज की गई. RBI ने यह बात कंज्यूमर सेंटीमेंट सर्वे रिपोर्ट (Consumer Sentiment Survey Report) में कहा है. सितंबर माह में करेंट सिचुएशन इंडेक्स लुढ़ककर 89.4 रहा है जोकि जुलाई माह में 95.7 रहा था. इसके पहले सितंबर 2013 में यह 88 के स्तर पर रहा था.

ये भी पढ़ें: PMC बैंक घोटाला: जब्त हुई करोड़ों की कारें, बेंटली से लेकर रॉल्स रॉयस तक शामिल



कंज्यूमर कॉन्फिडेंस 6 साल के न्यूनतम स्तर पर



Loading...





कंज्यूमर कॉन्फिडेंस 6 साल के न्यूनतम स्तर पर


ये भी पढ़ें: वंदे भारत एक्सप्रेस: दिल्ली-कटरा के बीच जल्द लागू हो सकता है डायनेमिक फेयर सिस्टम!
 लगातार पांचवीं बार नीतिगत ब्याज दरों में कटौती
गौरतलब है कि अप्रैल से जून माह के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था की आर्थिक वृ​द्धि दर 5 फीसदी रही, जो कि बीते 6 साल का न्यूनतम स्तर है. इसके पीछे सबसे बड़ा कारण खपत और मांग में कमी है. शुक्रवार को आरबीआई ने इस साल लगातार पांचवीं बार नीतगित ब्याज दरों में कटौती की है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 5, 2019, 7:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...