Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    त्योहारी सीजन शुरू होने से पहले ही बढ़ी महंगाई! सितंबर में खुदरा महंगाई दर 7.34 फीसदी पर पहुंची

    त्योहारी सीजन शुरू होने से पहले बढ़ी महंगाई! सितंबर में खुदरा महंगाई दर 7.34%
    त्योहारी सीजन शुरू होने से पहले बढ़ी महंगाई! सितंबर में खुदरा महंगाई दर 7.34%

    देश में खुदरा महंगाई (Retail Inflation) दर अगस्‍त माह के 6.69 की तुलना में सितंबर माह में बढ़कर 7.34% हो गई.

    • News18Hindi
    • Last Updated: October 12, 2020, 8:32 PM IST
    • Share this:
    नई दिल्ली. देश में खुदरा महंगाई (Retail Inflation) दर अगस्‍त माह के 6.69 की तुलना में सितंबर माह में बढ़कर 7.34% हो गई. सरकार की ओर से जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई. भारत सरकार के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) ने सोमवार को इसके आंकड़े जारी किए हैं. देश में उपभोक्ता मुद्रास्फीति, जो अगस्त में 6.69 प्रतिशत पर थी, सितंबर में 7.34 फीसदी हो गई है. इससे पहले जुलाई में ये 6.73 फीसदी थी. खाद्य सामग्री की कीमतों में उछाल देखा गया है. आंकड़े बताते हैं कि खाद्य मुद्रास्‍फीति की दर सितंबर में बढ़कर 10.68 फीसदी पर पहुंच गई थी जबकि अगस्‍त माह में यह 9.05 के स्‍तर पर थी. 

    मैन्युफैक्चरिंग की कमजोर ग्रोथ, माइनिंग और पावर जेनरेशन सेक्टर में कामकाज कम होने से IIP की ग्रोथ में कमी (Contraction) आई है. IIP के आंकड़ों के मुताबिक, मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में प्रोडक्शन 8.6 फीसदी कमजोर हुआ है. वहीं माइनिंग सेक्टर में प्रोडक्शन 9.8 फीसदी रहा और पावर सेगमेंट में 1.8 फीसदी गिरावट रही.अगस्त 2019 में औद्योगिक उत्पादन में 1.4 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी. सांख्यिकी व कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय ने बयान में कहा कि कोविड-19 आने के बाद के महीनों के IIP की महामारी से पहले के महीनों के IIP से तुलना करना सही नहीं होगा. प्रतिबंधों में धीरे-धीरे मिली छूट से आर्थिक गतिविधियों में सुधार आया है.ये भी पढ़ें:- पीएम मोदी ने जारी किया 100 रुपये का सिक्का, जानिए क्यों है ये बेहद खास

    त्योहारी सीजन में सब्जियों की महंगाई ने आम उपभोक्ताओं की परेशानी बढ़ा दी है. आलू, टमाटर और प्याज समेत सभी हरी सब्जियों के दाम आसमान पर हैं और फिलहाल राहत मिलने की गुंजाइश नहीं दिख रही है. लगातार ऊंची कीमतों ने मंदी से त्रस्त अर्थव्यवस्था को चोट पहुंचाई है.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज