जल्द जरूरी सामानों की कीमतें आप कर पाएंगे कंट्रोल, कंज्यूमर मंत्रालय बनाएगा ऐप

News18Hindi
Updated: August 28, 2019, 6:19 PM IST

कंज्यूमर ऑफेयर मंत्रालय (Consumer Affairs Ministry) के ऐप (App) के जरिए आप अपने घर के आसपास मिलने वाली जरूरी वस्तुओं की कीमत सरकार के साथ शेयर कर पाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 28, 2019, 6:19 PM IST
  • Share this:
जल्द जरूरी वस्तुओं (Essential Goods) की कीमतें (Price) आप खुद कंट्रोल कर सकेंगे. सरकार (Government) जरूरी वस्तुओं की कीमतों की निगारानी के लिए जनता की मदद लेने की तैयारी कर रही है. कंज्यूमर ऑफेयर मंत्रालय (Consumer Affairs Ministry) के ऐप (App) के जरिए आप अपने घर के आसपास मिलने वाली जरूरी वस्तुओं की कीमत सरकार के साथ शेयर कर पाएंगे.

लोकल मार्केट में मिलने वाली चीजों के कीमत के लिए कंज्यूमर मंत्रालय ऐप बनाएगा. इस ऐप के जरिए सरकार आम लोगों से सामान की कीमतों का डाटा लेगी और स्थानीय मार्केट की कीमत का ब्यौरा देंगे.

पूरे देश में 109 प्राइस मॉनिटरिंग सेंटर
अभी प्राइस मॉनिटरिंग सेंटर के जरिए सरकार सामान की कीमतों पर निगरानी रखती है. पूरे देश में मात्र 109 प्राइस मॉनिटरिंग सेंटर है. जिसमें सरकार 22 जरूरी वस्तुओं की निगरानी करती है. हालांकि इससे सभी शहरों में कीमतों का सही पता नहीं चल पाता था लेकिन अब आटा, दाल, प्याज, टमाटर के दाम की मॉनिटरिंग करेंगी.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान की इमरान खान सरकार को लगा झटका! हुआ अब तक के इतिहास में सबसे बड़ा घाटा

पिछले कुछ दिनों में ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां पर सरकार को कीमतों का सही में पता नहीं चल पाया. खासतौर पर दाल और प्याज के ऐसे मामले आए हैं. दिल्ली के एक छोर पर प्याज की कीमत 40 रुपये है, तो दूसरे छोर वही प्याज 75 रुपये किलो मिल रही है. ऐसे में प्राइस मॉनिटरिंग सेंटर सही आंकड़े ने दे पा रहे हैं. इसलिए सरकार चाहती है इसके लिए क्लाउड सोर्सिंग की जाए. इसके लिए एक ऐप बनाने की तैयारी कर रही है और ऐप के जरिए जनता से उनके आसपास किसी वस्तु का क्या भाव है, उसके ऊपर राय लेगी. उसकी राय लेने के बाद सरकार को लगता है कि उस एरिया में किसी वस्तु की शॉर्टेज है तो सरकार उसकी सप्लाई बढ़ाएगी.

(असीम मनचंदा, संवाददाता- CNBC आवाज़)
Loading...

ये भी पढ़ें: यात्रीगण ध्यान दें! ट्रेन में बदल चुका है सोने का समय, जान लें फायदे में रहेंगे आप

(हिन्दी मनीकंट्रोल)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 28, 2019, 5:14 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...