Home /News /business /

ई-कॉमर्स कंपनियों को देनी होगी रिफंड, रिटर्न, एक्सजेंच पॉलिसी की जानकारी

ई-कॉमर्स कंपनियों को देनी होगी रिफंड, रिटर्न, एक्सजेंच पॉलिसी की जानकारी

लोकसभा में कंज्यूमर प्रोटेक्शन बिल पास होने के बाद सरकार ई-कामर्स कंपनियों पर नकेल कसने की तैयारी कर रही है. कंपनियों को रिफंड, रिटर्न, एक्सजेंच, जैसी पॉलिसी साफ-साफ ग्राहकों को बतानी होगी.

    असीम मनचंदा

    लोकसभा में कंज्यूमर प्रोटेक्शन बिल पास होने के बाद सरकार ई-कामर्स कंपनियों पर नकेल कसने की तैयारी कर रही है. कंपनियों को रिफंड, रिटर्न, एक्सजेंच, जैसी पॉलिसी साफ-साफ ग्राहकों को बतानी होगी. साथ ही ग्राहकों की शिकायतें दूर करने के लिए मैकेनिज्म भी बनाना होगा.

    कंज्यूमर प्रोटेक्शन बिल पर CNBC आवाज़ के संवाददाता असीम मनचंदा ने कंज्यूमर ऑफेयर सेक्रटरी अविनाश श्रीवास्तव के साथ खास बातचीत की. उन्होंने बताया कि कंज्यूमर प्रोटेक्शन बिल लोकसभा में पास हो गया है. बिल में अंदर ई-कामर्स कंपनियों के लिए अलग प्रवधान है. (ये भी पढ़ें-1 जनवरी से शुरू होगी मोदी सरकार की बड़ी योजना, 21 दिनों के बाद मिल जाएगी नौकरी!)

    अविनाश श्रीवास्तव का कहना है कि प्रवाधान के तहत ई-कामर्स कंपनियों के लिए नियम जारी होंगे. ड्राफ्ट नियम जारी करने का काम अपने अंतिम चरण में है.उनका कहना है कि हमने 1 साल तक ड्राफ्ट नियमों की तैयारी की है. कंपनियों को रिफंड, रिटर्न, एक्सजेंच की साफ पॉलिसी होगी. कंपनियों को शिकायती मैकेन्जिम बनाना होगा. राज्यसभा में बिल पास होेन के बाद ड्राफ्ट नियम जारी होंगे. सभी स्टेकहोल्डर्स के साथ विचार विमर्श करके नियम जारी होंगे.(ये भी पढ़ें-नए साल में सस्‍ते हो जाएंगे मकान के दाम, मोदी सरकार करने जा रही है बड़ा ऐलान)

    (ये भी पढ़ें-अब नए अवतार में दिखेगी लोकल ट्रेन मेमू, Train 18 जैसी मिलेगी सुविधा)

    (संवाददाता, CNBC आवाज़)

    Tags: End-consumers, Power consumers

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर