मार्च में आर्थिक गतिविधियों में आई तेजी, 6.8 फीसदी रहा कोर इंडस्ट्रीज ग्रोथ

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

शुक्रवार को जारी आधिकारिक आंकड़े के अनुसार आठ बुनियादी उद्योगों की ग्रोथ रेट में मार्च 2020 में 8.6 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर लगातार जारी है और अब हर दिन मौतों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है. इस बीच मार्च महीने के कोर इंडस्ट्रीज ग्रोथ आउटपुट का डेटा आ गया है. देश में आठ बुनियादी उद्योगों (Infrastructure Sectors) के प्रोडक्शन में इस साल मार्च में 6.8 फीसदी की वृद्धि हुई है. तुलनात्मक आधार कमजोर होने के बीच नैचुरल गैस, स्टील, सीमेंट और बिजली प्रोडक्शन में वृद्धि के साथ बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर बढ़ी.

शुक्रवार को जारी आधिकारिक आंकड़े के अनुसार आठ बुनियादी उद्योगों... कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, उर्वरक, स्टील, सीमेंट और बिजली...की वृद्धि दर में पिछले साल इसी महीने यानी मार्च 2020 में 8.6 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी.



वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के आंकड़े के अनुसार मार्च महीने में नैचुरल गैस, स्टील, सीमेंट और बिजली प्रोडक्शन में क्रमश: 12.3 फीसदी, 23 फीसदी, 32.5 फीसदी और 21.6 फीसदी का उछाल आया. वहीं पिछले साल इसी महीने में इनमें क्रमश: (-) 15.1 फीसदी, (-) 21.9 फीसदी, (-) 25.1 फीसदी और (-) 8.2 फीसदी की गिरावट आई थी.
ये भी पढ़ें- कोरोना मरीजों को मिलेगी राहत! अब बीमा कंपनियों को 1 घंटे में निपटाना होगा कैशलेस क्लेम, IRDAI का निर्देश

कोयला, कच्चा तेल, रिफाइनरी उत्पाद और उर्वरकों के उत्पादन में इस दौरान गिरावट दर्ज की गई. वित्त वर्ष 2020-21 (अप्रैल-मार्च) में आठ बुनियादी उद्योगों का उत्पादन एक साल पहले इसी अवधि की तुलना में 7 फीसदी घटा. वर्ष 2019-20 की इसी अवधि में इनमें 0.4 फीसदी की वृद्धि हुई थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज