अपना शहर चुनें

States

कार-बाइक के पेट्रोल से 33% सस्ता हुआ हवाई जहाज का तेल, ATF कीमतों में 23% की कटौती

दिल्ली में पेट्रोल के दाम 76.73 रुपये प्रति लीटर है.
दिल्ली में पेट्रोल के दाम 76.73 रुपये प्रति लीटर है.

रविवार को लगातार 50वें दिन पेट्रोल और डीजल कीमतों में बदलाव नहीं हुआ है. इससे एटीएफ की लागत पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel) की तुलना में एक-तिहाई यानी करीब 33 फीसदी रह गई है.

  • Share this:
नई दिल्ली. विमान ईंधन एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) की कीमतों में 23 फीसदी की भारी कटौती की गई है. यह कटौती अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों (Crude Oil Prices) में आई गिरावट की वजह से हुई है. रविवार को लगातार 50वें दिन पेट्रोल और डीजल कीमतों में बदलाव नहीं हुआ है. इससे एटीएफ की लागत पेट्रोल और डीजल (Petrol-Diesel) की तुलना में एक-तिहाई यानी करीब 33 फीसदी रह गई है.

सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की अधिसूचना के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में एटीएफ का दाम 6,812.62 रुपये प्रति किलोलीटर या 23.2 प्रतिशत की कटौती के साथ 22,544.75 रुपये प्रति किलोलीटर रह गया है. इस तरह विमान ईंधन का दाम पेट्रोल की तुलना में एक-तिहाई रह गया है.

पेट्रोल-डीज़ल से सस्ता है ATF
दिल्ली में टू-व्हीलर और फोर-व्हीलर में इस्तेमाल होने वाली पेट्रोल की कीमत 69.59 रुपये प्रति लीटर है. वहीं एक लीटर एटीएफ का दाम 22.54 रुपये प्रति लीटर बैठेगा. इसी तरह बस, ट्रकों और ट्रैक्टरों में इस्तेमाल होने वाले डीजल का दाम 62.29 रुपये प्रति लीटर है. ये भी पढ़ें: इनको लोन देकर डूब गया यह बैंक, अब खाताधारकों को मिलेंगे 5 लाख रुपये




अधिसूचना के अनुसार, बाजार मूल्य या बिना सब्सिडी वाले मिट्टी के तेल या केरोसिन का दाम 13.3 प्रति की कटौती के साथ 39,678.47 रुपये प्रति किलोलीटर (39.67 रुपये प्रति लीटर) पर आ गया है. इस तरह केरोसिन का दाम भी पेट्रोल और डीजल से काफी कम है.

फरवरी से एटीएफ में यह छठी और सबसे बड़ी कटौती है. फरवरी से जेट ईंधन के दामों में करीब 66 प्रतिशत की कटौती हुई है. फरवरी में इसकी कीमत 64,323.76 रुपये प्रति किलोलीटर थी. अब यह घटकर 22,544.75 रुपये प्रति किलोलीटर पर आ गया है. अन्य महानगरों में भी विमान ईंधन की कीमतों में इतनी ही कटौती हुई है.

ये भी पढ़ें: कल इन नंबर वाले जनधन खातों में सरकार डालेगी 500-500 रुपये, जानें कब-कब मिलेंगे पैसे

लॉकडाउन में नौकरी जाने की सता रही है टेंशन! तो घर बैठे इस बिजनेस से करें लाखों में कमाई

इंश्योरेंस खरीदने जा रहे हैं तो रुक जाएं, इन चीजों के साथ मिलता है फ्री कवर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज