Covid-19 Vaccine: कोरोना की वैक्‍सीन बना रही कंपनी के शेयर में आया बड़ा उछाल, बड़ी कमाई का मौका

(Reuters)/ News18.com

कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर आई है. इसकी संभावित वैक्‍सीन के फेज 1 और फेज 2 के ह्यूमन क्‍लीनिकल ट्रायल के लिए फार्मा कंपनी जाइडस कैडिला (Zydus Cadila) को मंजूरी दे दी गई है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Vaccine) की संभावित वैक्‍सीन के फेज 1 और फेज 2 के ह्यूमन क्‍लीनिकल ट्रायल (Human Trials) के लिए फार्मा कंपनी जाइडस कैडिला (Zydus Cadila) को मंजूरी दे दी गई है. यह मंजूरी ड्रग कंट्रोलर जनरल और इंडिया (DCGI) की ओर से दी गई है. इससे पहले हैदराबाद की भारत बायोटेक की कोवैक्सिन को भी मंजूरी मिल चुकी है. इस खबर के बाद कंपनी के शेयर में तेजी का रुख बना हुआ है. NSE पर कंपनी का शेयर 3 फीसदी की तेजी के साथ 1325 रुपये के भाव पर पहुंच गया है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि अच्छी खबरों के चलते शेयर में तेजी का रुख बना रह सकता है. ऐसे में निवेशकों के पास इमसें खरीदार कर अच्छे रिटर्न पाने का मौका है.

    अब क्या होगा- न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, जाइडस कैडिला जल्‍द ही इंसानों पर वैक्‍सीन के ट्रायल के लिए एनरॉलमेंट शुरू करेगी.

    पहले और दूसरे चरण के ट्रॉयल को लगभग 3 महीनों में पूरा कर लिया जाएगा. हाल ही में भारत की अग्रणी वैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक ने ऐलान किया था कि उसने कोरोना पर प्रभावी वैक्‍सीन ‘कोवाक्सिन’ (COVAXIN) बना ली है.

    ये भी पढ़ें-PM Kisan Scheme- ज्यादा किसानों को फायदा पहुंचाने लिए सरकार ने आसान किए 6 नियम, अब आने वाले है 2000 रुपये
    भारत बायोटेक को भी मानव परीक्षण के पहले और दूसरे चरण के इंसानी ट्रायल को मंजूरी दे दी गई है. भारत बायोटेक ने कहा था कि उसने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद यानी आइसीएमआर और राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआइवी) के साथ मिलकर इसे तैयार किया है.

    शेयर ने दिया बंपर रिटर्न- मनीकंट्रोल पर दिए आंकड़ों के मुताबिक, जायडस कैडिला का शेयर एक हफ्ते में 5 फीसदी, वहीं, बीते तीन महीने में 10 फीसदी का रिटर्न दिया है. एसकोर्ट सिक्योरिटी के रिसर्च हेड आसिफ इकबाल ने न्यूज18 हिंदी को बताया कि फार्मा सेक्टर में खरीदारी का माहौल बना हुआ. क्योंकि वैकसीन को लेकर लगातार सकारात्मक खबरें आ रही है. ऐसे में यहां निवेश का अच्छा मौका है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.