लाइव टीवी

कोरोना वायरस की वजह से सरकार की आमदनी में आ सकती है गिरावट!

News18Hindi
Updated: February 29, 2020, 1:13 PM IST
कोरोना वायरस की वजह से सरकार की आमदनी में आ सकती है गिरावट!
कोरोना वायरस से सरकार की कमाई पर असर पड़ सकता है

कोरोना वायरस (Corona Virus) का असर अब सरकार की कमाई पर भी पड़ने वाला है. दरअसल, इंपोर्ट ड्यूटी (Import Duty) से होने वाली कमाई और मैन्युफैक्चरिंग गतिविधियां (Manufacturing Activities) कम होने से रेवेन्यू पर असर पड़ सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 29, 2020, 1:13 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Corona Virus) का असर अब सरकार की कमाई पर भी पड़ने वाला है. सूत्रों के मुताबिक, इंपोर्ट ड्यूटी (Import Duty) से होने वाली कमाई में पिछले साल के मुकाबले रह महीने करीब 10 से 12 फीसदी की गिरावट दर्ज की जा रही है. इंपोर्ट ड्यूटी के अलावा मैन्युफैक्चरिंग गतिविधियों (Manufacturing Activities) पर असर पड़ने की वजह से कुल जीएसटी कलेक्शन (GST Collection) पर पहले से ही असर पड़ते दिखाई दे रहा है.

प्रोडक्शन पर भी असर
सूत्रों के हवाले से से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, कोरोना वायरस की वजह से सरकार की इंपोर्ट ड्यूअी में 10-12 फीसदी का असर पड़ेगा. वहीं, जनवरी और फरवरी महीने में चीन से होने वाले इंपोर्ट में 30 फीसदी की कमी आई है. मैन्युफैक्चरिंग गतिविधियां धीमा होने की वजह से प्रोडक्शन पर भी असर पड़ा है.

यह भी पढ़ें: सरकार को मिली राहत! लगातार दूसरे महीने बेहतर हुए ये आर्थिक आंकड़े



चीन से इन प्रोडक्ट्स को सबसे अधिक आयात करता है भारत
इसके चलते कंपनियों की कमाई में 15-20 फीसदी गिरावट की भी आशंका है. Q1 और Q2 में भी कंपनियों की कमाई पर कोरोना से असर पड़ सकता है. एक आकलन के मुताबिक Q3 में जाकर स्थिति बेहतर होने की उम्मीद है.

आपको बता दें कि भारत अपने कुल इम्पोर्ट का करीब 18 फीसदी चीन से इम्पोर्ट करता है. फार्मास्यूटिकल्स, ऑटोपार्ट्स और इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट्स बड़े पैमाने पर आयात किए जाते हैं. इसकी सालाना वैल्यू करीब 85 बिलियन डॉलर के आस पास है.

पिछले 3 महीने में जीएसटी कलेक्शन 1 लाख करोड़ रुपये के पार
अगले कुछ महीनों तक जीएसटी कलेक्शन में मामूली असर पड़ सकता है. ​पिछले 3 महीनों में कुल जीएसटी कलेक्शन 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा है. जनवरी में कुल जीएसटी कलेक्शन 1.15 लाख करोड़ रुपये और नवंबर व दिसंबर 2019 में कुल मासिक जीएसटी कलेक्शन 1.03 लाख करोड़ रुपये रहा था.

यह भी पढ़ें:  कैश निकालने से पहले जान लें ये बात, 2.40 लाख ATM मशीनों में होने जा रहा बदलाव

(आलोक प्रियदर्शी, संवाददाता, CNBC आवाज़)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 29, 2020, 12:49 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर