दिल्ली में स्कूल-कॉलेज बंद, महाराष्ट्र से आने पर RT-PCR रिपोर्ट जरूरी, पढ़िए नई गाइडलाइंस

राजधानी दिल्ली में कोरोना की नई लहर की चपेट में आने से लगातार मौतें बढ़ रही हैं. (सांकेतिक फोटो)

राजधानी दिल्ली में कोरोना की नई लहर की चपेट में आने से लगातार मौतें बढ़ रही हैं. (सांकेतिक फोटो)

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (Delhi Disaster Management Authority -DDMA) ने कहा कि महाराष्ट्र से फ्लाइट के जरिए दिल्ली आने वाले यात्रियों के लिए नेगेटिव RT-PCR रिपोर्ट जरूर दिखानी होगी, बिना रिपाेर्ट 14 दिन हाेम क्वारंटाइन अनिवार्य

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 11, 2021, 5:55 PM IST
  • Share this:

नई दिल्ली. दिल्ली में बढ़ते काेराेना के मामलाें के बीच आखिरकार केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में मेट्राे, सिनेमा व शादी व अन्य समाराेह के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी है. मुख्यमंत्री केजरीवाल यह भी कह चुके है कि यदि काेविड पेशेंट की संख्या ऐसे ही बढ़ती रही और अस्पतालाें में बेड की कमी हुई ताे फिर लॉकडाउन लगाना ही पड़ेगा. हालांकि फिलहाल दिल्ली में रात दस बजे से सुबह पांच बजे तक लॉकडाउन ही लगा है. वहीं अब नई गाइडलाइन जारी कर दी गई है जिसे आज तत्काल प्रभाव से लागू भी कर दिया गया है. नई गाइडलाइ के तहत केजरीवाल सरकार ने सामाजिक, राजनीतिक, स्पोर्ट्स, एंटरटेनमेंट, सांस्कृतिक धार्मिक सभाओं पर राेक लगा दी है. नई गाइडलाइन 30 अप्रैल तक लागू रहेगी. 



स्वीमिंग पुल बंद, मल्टीप्लेक्स भी सिर्फ 50 फीसदी क्षमता के साथ



इस नए आदेश के तहत सिनेमा, थिएटर, मल्टीप्लेक्स में 50 फीसदी क्षमता के साथ खोलेने की अनुमति दी गई है. इसके अलावा राष्ट्रीय और इंटरनेशलन कार्यक्रमों में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के मकसद को छोड़कर दिल्ली में स्वीमिंग पुल भी बंद रहेंगे. दिल्ली मेट्रो, डीटीसी और क्लस्टर बसें 50 फीसदी क्षमता के साथ चलेंगी. इसमें ये भी कहा गया है कि शादी समारोह में अधिक से अधिक 50 लोगों को शामिल होने की मंजूरी दी गई है. वहीं अंतिम संस्कार में अब अधिकतम 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे. रेस्टोरेंट और बार में 50 फीसदी क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी गई है. यानी अगर 100 लोग बैठ सकते हैं तो 50 लोगों को ही बैठने की अनुमति दी गई है.



स्कूलकॉलेजकोचिंग सेंटर सब बंद 


दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) के नए आदेश में कहा गया है कि स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर बंद रहेंगे. इसके साथ ही कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों को परीक्षा या प्रैक्टिकल संबंधी गाइडेंस के लिए माता-पिता की सहमति के आधार पर शैक्षणिक संस्थान बुला सकते हैं. दिल्ली सरकार के सभी दफ्तर/ऑटोनोमस बॉडी/ PSU / कॉरपोरेशन/ और लोकल बॉडी में ग्रेड -1 या इसके बराबर के अधिकारी अपनी 100% क्षमता पर काम करेंगे, जबकि बाकी स्टाफ 50% क्षमता के साथ काम करेगा. हालांकि स्वास्थ्य विभाग, पुलिस, होमगार्ड, सिविल डिफेंस, फायर और इमरजेंसी या जिला प्रशासन के लोग बिना किसी पाबंदी के काम करते रहेंगे.



महाराष्ट्र से आने पर RT-PCR रिपोर्ट दिखाना जरूरी 



डीडीएमए ने कहा कि महाराष्ट्र से फ्लाइट के जरिए दिल्ली आने वाले यात्रियों के लिए नेगेटिव RT-PCR रिपोर्ट जरूर दिखानी होगी, जो कि 72 घंटे पुरानी हो बिना नेगेटिव रिपोर्ट के दिल्ली आने वाले यात्रियों  को 14 दिन के लिए  क्वारंटीन रहना होगा. प्राइवेट दफ्तरों और ऑर्गेनाइजेशन को सलाह दी गई है कि वह अलग-अलग टाइमिंग पर अपने कर्मचारियों को बुलाएं जिससे सारा स्टाफ एक समय पर ऑफिस में इक्कठा ना हो. वर्क फ्रॉम होम जितना हो सके उतना किया जाए.


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज