लाइव टीवी

कोरोना का कहर! आपके खाते में पैसे भेजेगी सरकार, शुरू हो सकती है ये स्कीम

News18Hindi
Updated: March 18, 2020, 7:39 PM IST
कोरोना का कहर! आपके खाते में पैसे भेजेगी सरकार, शुरू हो सकती है ये स्कीम
यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम हो सकती है शुरू

COVID 19: आर्थिक मंदी की आशंका से लोगों को नौकरी खोने का भी डर भी सता रहा है. ऐसे सरकार कोरोना से प्रभावित लोगों को यूनिवर्सल बेसिक इनकम (Universal Basic Income- UBI) के जरिए मदद कर सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 18, 2020, 7:39 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते खतरे के बीच ग्लोबल इकोनॉमी बड़ी मंदी के दौर में प्रवेश कर रही है. कोविड-19 (COVID-19) की चपेट में भारतीय अर्थव्यवस्था भी आ गई है. कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए सरकार ने कंपनियों को ऑफिस बंद करने का आदेश दिया है. कर्मचारियों को घर से काम करने की सलाह दी जा रही है. आर्थिक मंदी की आशंका से लोगों को नौकरी खोने का भी डर भी सता रहा है. सरकार कोरोना से प्रभावित लोगों को यूनिवर्सल बेसिक इनकम (Universal Basic Income- UBI) के जरिए मदद कर सकती है.

लाइव मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक, सूत्रों ने कहा कि अगर यूनिवर्सल बेसिक स्कीम लागू होती है तो यह प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) का रूप ले सकती है. बता दें कि पीएम किसान योजना में किसानों को बिना शर्त उनके खाते में पैसे ट्रांसफर किए जाते हैं.

ये भी पढ़ें: दुनिया की सबसे बड़ी होटल चेन ने 10000 कर्मचारियों को बिना सैलरी छुट्टी पर भेजा



क्या है यूनिवर्सल बेसिक इनकम?



'यूनिवर्सल बेसिक इनकम' का सुझाव लंदन यूनिवर्सिटी के प्रफेसर गाय स्टैंडिंग ने दिया था. मध्य प्रदेश की एक पंचायत में पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर ऐसी स्कीम को लागू किया गया था, जिसके बेहद सकारात्मक नतीजे आए. यूनिवर्सल बेसिक इनकम एक निश्चित आय है, जो देश के सभी नागरिकों- गरीब, अमीर, नौकरीपेशा, बेरोजगार को सरकार से मिलती है. इस आय के लिए किसी तरह का काम करने या पात्रता होने की शर्त नहीं रहती. आदर्श स्थिति है कि समाज के हर सदस्य को जीवन-यापन के लिए न्यूनतम आय का प्रावधान होना चाहिए.

कई अर्थशास्त्रियों का मानना है कि सरकार UBI से इस वक्त लाखों वर्कर्स की मदद कर सकती है, जो कोरोना की वजह से बिना तनख्वाह के होम आइसोलेशन में रहने को मजबूर हैं. ऐसे लोगों के लिए UBI एक बड़ा सहारा हो सकती है. UBI किसी राज्य में प्रत्येक वयस्क के लिए बिना शर्त नियमित पेमेंट का एक ऑप्शन है.

दिहाड़ी मजदूरों का भरण-पोषण करेगी यूपी सरकार
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में सरकार ने दिहाड़ी मजदूरों के लिए बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि उनके भरण-पोषण के लिए निश्चित धनराशि मुहैया करवाई जाएगी. वहीं, मुख्यमंत्री ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों का मुफ्त में जांच और इलाज कराया जाएगा, एवं जो भी व्यय होगा राज्य सरकार वहन करेगी. साथ ही उनके अवकाश के दौरान वेतन में कोई कटौती नहीं की जाएगी.

ये भी पढ़ें: कोरोना के असर को कम करने के लिए अमेरिकी सरकार जल्द नागरिकों को देगी 74000 रुपये का चेक!

हांगकांग की सरकार नागरिकों को देगी 94,720 रुपये
बता दें कि हांगकांग की सरकार ने कोरोना वायरस के चलते मंदी से अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए अपने 70 लाख स्थानीय निवासियों को नकद सहायता देने की घोषणा की है. इसके तहत प्रत्येक स्थायी नागरिक को 94,720 रुपये (1,280 अमेरिकी डॉलर) की मदद मिलेगी. अब तक के सबसे खराब आर्थिक संकट से उबारने के लिए 120 अरब हांगकांग डॉलर का प्रावधान किया गया है. सरकार को उम्मीद है कि उपभोक्ता इसमें से ज्यादातर पैसा दोबारा स्थानीय कारोबार में लगाएंगे, जिससे अर्थव्यवस्था को उबारने में मदद मिलेगी.

अमेरिकी सरकार जल्द नागरिकों को देगी 74 हजार रुपये का चेक!
कोरोना के कहर से अर्थव्यवस्था और नागरिकों को सेफ रखने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बड़ा राहत पैकेज देने का ऐलान किया है. इस स्कीम के जरिए अमेरिकी वर्कर्स को नकद भुगतान मिलेगा. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और ट्रेजरी सेक्रेटरी स्टीवन मेनुचिन ने मंगलवार को अमेरिकी वयस्कों को 1,000 अमेरिकी डॉलर (करीब 74 हजार रुपये) तक के चेक भेजने का प्रस्ताव दिया है. इस राहत पैकेज के लिए सरकार को कुल 1 लाख करोड़ डॉलर खर्च करने होंगे. इससे अमेरिकी अर्थव्यवस्था को सीधे फायदा मिलेगा. क्योंकि सैकड़ों अरब डॉलर का निवेश होगा.

ये भी पढ़ें :-Coronavirus की वजह से इस कंपनी ने कर्मचारियों को बिना सैलेरी छुट्टी पर भेजा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 18, 2020, 7:39 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading