कोरोना संकट में करोड़ों कमाने के लिए दुनियाभर के अमीरों ने खोजा हिट फॉर्मूला, आप भी कर सकते है ऐसा

कोरोना संकट में करोड़ों कमाने के लिए दुनियाभर के अमीरों ने खोजा हिट फॉर्मूला, आप भी कर सकते है ऐसा
UBS की रिपोर्ट में इस पर बड़ा खुलासा हुआ है.

कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) के इस संकट में दुनियाभर के अमीरों (World's Wealthiest) ने पिछले एक महीने में लाखों करोड़ों रुपये गंवा दिए है. लेकिन अब उन्होंने फिर से कमाई के लिए इन्वेस्टमेंट शुरू किया है. UBS की रिपोर्ट में इस पर बड़ा खुलासा हुआ है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 30, 2020, 3:34 PM IST
  • Share this:
मुंबई. भारत सहित दुनियाभर में जितने भी अमीर (World Richest People) है वह सिर्फ अपने बिजनेस से ही नहीं कमाते, बल्कि कमाई के नए-नए तरीके ढूंढते रहते हैं. इसके लिए वह खास जगह पैसा लगाकर हर साल कमाई कर करते हैं. USB की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर के अमीर अब फिर से शेयर बाजार पर भी भरोसा कर रहे है. ज्यादातर अमीरों ने अगले छह महीने तक अपने शेयर बाजार के निवेश को बढ़ाने और उसी स्तर पर बनाए रखने की बात कही हैं. जबकि, कोरोनवायरस महामारी दुनियाभर की अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान पहुंचा रही है. बुधवार को अमेरिका में आए GDP के आंकड़े इस बात की ओर इशारा कर रहे हैं कि आर्थिक मंदी बहुत नज़दीक आ चुकी है. अमेरिकी की पहली तिमाही GDP ग्रोथ गिरकर -4.8 फीसदी पर आई गई है.

UBS के सर्वे में हुआ खुलास- स्विस बैंक UBS की ओर से किए गए सर्वेक्षण में पाया गया कि 4,108 में से 47% लोगों ने अपने शेयर बाजार के निवेश को मौजूदा स्तरों पर बनाए रखने की बात कहीं है. वहीं, 37% ने अगले छह महीने में शेयर बाजार में जमकर पैसा लगाने की योजना के बारे में बताया है. लगभग एक चौथाई (23%) ने कहा कि शेयर खरीदने के लिए एक अच्छा समय निकल चुका है. वहीं, 61 फीसदी लोगों का कहना है कि अगर शेयर बाजार में और गिरावट आती है तो निवेश का इससे बढ़िया मौका नहीं मिलेगा. यूबीएस ने अप्रैल महीने में दुनिया के 14 बड़े बाजारों में पैसा लगाने वाले अमीर निवेशकों और बिजनेसमैन को इसमें शामिल किया.

ये भी पढ़ें-इस बैंक के ग्राहक 31 अक्टूबर तक नहीं निकाल सकेंगे खाते से पैसा! RBI का फैसला



निवेशकों के मन में अप्रैल-जून तिमाही को लेकर है सबसे बड़ी घबराहट
यूबीएस वेल्थ मैनेजमेंट के डिवीजनल वाइस पॉल पाउला पोलितो ने एक बयान में कहा, दुनिया भर में 99 फीसदी निवेशकों का कहना है कि कोरोना वायरस ने किसी ने किसी तरीके से उनकी जीवन शैली को प्रभावित किया है, जिसमें आधे से अधिक सामाजिक गड़बड़ी, भीड़ से बचने और यात्रा से परहेज करने के बारे में बताते हैं. हालांकि, निवेशकों को सबसे बड़ी चिंता जून तिमाही को लेकर है.

शेयर बाजार से कमाई कैसे करें? 

सबसे पहले आपको एक डीमैट अकाउंट खुलवाना होगा. वह आप अपने बैंक के पास या फिर कभी ब्रोकेरेज हाउस में खुलवा सकते है. आपको बता दें कि शेयर बाजार में कारोबार दो तरीकों से होता है. पहला इंट्राडे यानी बाजार खुलने के बाद शेयर खरीदना और बंद होने से पहले बेच देना होता है. वहीं, दूसरा तरीका शेयर को खरीदकर अपने लक्ष्य तय कर बेचना. अगर आसान शब्दों में कहें तो आपने A शेयर 100 रुपये के भाव खरीदा और उसके दाम एक महीने में 125 रुपये हो गए और आप आपने उस बेच दिया है.

आइए जानें एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं...

(1) शेयर बाजार में निवेश के लिए विवेक, समझ और रणनीति के साथ-साथ धीरज बहुत जरूरी है. अच्छी कमाई का मूलमंत्र इन बातों में छिपा है. ये बातें न सिर्फ शानदार रिटर्न देने की काबिलियत रखती हैं, बल्कि आपके पैसे को भी डूबने से बचाती हैं.

(2) फंड प्रबंधक पीटर लिंच का कहना है, "यदि आप किसी कंपनी के बारे में अध्ययन नहीं करते हैं, तो अच्छे शेयर का चयन करना जुआ ही है. आप पत्ते देखे बिना ही अपनी चाल चल रहे हैं." लिंच ने कहा कि निवेश सिर्फ वहीं करें, जिसके बारे में आपको पता हो.

(3) ऑनलाइन फाइनेंस पोर्टल 5नेंस के संस्थापक और सीईओ दिनेश रोहिरा का मानना है कि बाजार से कमाई करने का कोई शॉर्ट-कट नहीं है. उन्होंने कहा, "धीरज के साथ गहन मंथन करना अनिवार्य है. अच्छे बिजनेस में निवेश करना चाहिए."

(4) बिजनेस में करें निवेश निवेशकों को शेयर की कीमत में नहीं, बल्कि कंपनी के बिजनेस में निवेश करना चाहिए. आईआईएफएल सिक्योरिटीज के अभिमन्यु सोफट ने कहा, "किसी भी बिजनेस को समझना कंपनी की समझ को बेहतर करता है. इससे निवेश निर्णय लेना सरल हो जाता है.

(5) उदाहरण के लिए वॉरेन बफे के निवेश का प्राथमिक दर्शन यही है कि वे उन्हीं कंपनियों में निवेश करते हैं, जिनके बिजनेस के बारे में समझ रखते हैं. उन्होंने 1988 में कोका कोला में $1 बिलियन का निवेश किया था. कंपनी ने 30 सालों तक 10 फीसदी की दर से रिटर्न दिया. भेड़चाल से रहें दूर किसी परिचित, परिजन या दोस्त की बातों में आकर बेकार कंपनियों में निवेश करना पैसे में आग लगाने जैसा है. लोग निवेश कर रहे हैं, इसलिए आप भी निवेश करेंगे- इस सोच से बचना चाहिए. लोगों ने दूसरों की देखादेखी कई कंपनियों में निवेश किया और उन्हें मुंह की खानी पड़ी.

(6) अतिरिक्त फंड का ही करें निवेश निवेशकों को सिर्फ अतिरिक्त फंड का ही निवेश करना चाहिए. वे उस पैसे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जो उन्हें छोटी अवघि में नहीं चाहिए. अस्थिरता के कारण छोटी अवधि में वैल्यू घट सकती है. बाजार चक्र में चलता है. वैश्विक बाजार गुरु सर जॉन टेम्पलटन कहते हैं कि बाजार में सबसे खतरनाक वाक्य है: "इस बार यह अलग है." निवेश के लिए सही सोच और मानसिकता की जरूरत होती है.

(7) कैसे होगी कमाई? बातें सुन कर निवेश करने की प्रबल इच्छा जागृत हो सकती है, मगर बाजार की गति कई बार समझ के परे होती है. इसलिए सही रणनीति का चयन जरूरी है. कई बार अच्छी रणनीति भी फेल हो जाती है. मौजूदा समय में सेंसेक्स एक महीने के दौरान 40 फीसदी तक लुढ़क गया है. ऐसे में कई शेयर सस्ते दाम पर मिल रहे है.

ये भी पढ़ें-नहीं जा पा रहे ATM तो इन 5 तरीकों से करें पैसों का इंतज़ाम, वो भी बिना Tension
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज