लाइव टीवी

कोरोना वायरस : न चलेगी कोई ट्रेन और न ही उड़ेगी फ्लाइट, जानें जनता कर्फ्यू में क्या-क्या रहेगा बंद

पीटीआई
Updated: March 21, 2020, 9:22 AM IST
कोरोना वायरस : न चलेगी कोई ट्रेन और न ही उड़ेगी फ्लाइट, जानें जनता कर्फ्यू में क्या-क्या रहेगा बंद
रविवार को किसी भी ट्रेन का संचालन नहीं होगा.

कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते रविवार को जनता कर्फ्यू (Janta Curfew) के दौरान रेलवे ने देशभर में 3,700 ट्रेनों का परिचालन रद्द करने की घोषणा की है, तो दूसरी तरफ देश की विमानन कंपनियों ने भी करीब 1000 फ्लाइट्स कैंसल करने का फैसला लिया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने कोरोनावायरस (Coronavirus) से लड़ने के लिए देश के लोगों से जनता कर्फ्यू की अपील की है. इसके तहत शनिवार मध्यरात्रि से रविवार रात दस बजे के बीच देश में कई सेवाएं बंद रहेंगी. आईए एक नजर डालते हैं कि कहां क्या चीजें बंद रहेंगी.

>शनिवार आधी रात से रविवार रात दस बजे के बीच किसी भी स्टेशन से कोई यात्री ट्रेन सफर शुरू नहीं करेगी. मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें भी रविवार तड़के थम जाएंगी. सभी उपनगरीय ट्रेन सेवाएं भी बहुत कम कर दी जाएंगी.

>भारतीय रेलवे (Indian Railway) कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते गैर-जरूरी यात्रा पर रोक लगाने के मकसद से अबतक 245 ट्रेनें रद्द कर चुका है.

>बता दें कि वर्तमान में देशभर में रोजाना 2,400 पैसेंजर ट्रेनें और 1,300 मेल व एक्सप्रेस ट्रेनें चलती हैं. अब रविवार को इन 3,700 ट्रेनों के ​परिचालन नहीं होने की वजह से पहले से की गई बुकिंग को रद्द माना जाएगा. यात्रियों को पूरा रिफंड भी दिया जाएगा.



>कोरोना वायरस महामारी के चलते भारतीय रेलवे खान-पान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने सभी मेल, एक्सप्रेस ट्रेनों में 22 मार्च से अगले नोटिस तक खान-पान सेवाएं बंद करने का आदेश दिया है. रेलवे की सहायक कंपनी आईआरसीटीसी ने शुक्रवार को जारी आदेश में कहा कि उसने सभी फूड प्लाजा, जन आहार और रसोई को अगले नोटिस तक के लिए बंद करने का फैसला किया है.

>आदेश के मुताबिक, प्रीपेड ट्रेनों में भोजन की आपूर्ति करने वाली स्थिर इकाइयां काम करना जारी रख सकती हैं. हालांकि, मेल एक्सप्रेस ट्रेनों और ट्रेन साइड वेंडिंग (टीएसवी) ट्रेनों की खान-पान सेवाओं को बंद रखना चाहिए. इसमें यह भी कहा गया कि अगर ट्रेनों में दी जाने वाली सेवाओं की मांग होती है तो सिर्फ प्रोपराइटी आर्टिकल डिपो(पीएडी) वस्तुएं, चाय और कॉफी ट्रेनों में बेचे जाने की इजाजत दी जा सकती है. आदेश के मुताबिक, ये निर्देश 22 मार्च से लागू होंगे.

>दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और सिकंदराबाद में लोकल ट्रेन सिर्फ बहुत जरूरी रूट पर चलेंगी

>दिल्ली मेट्रो ने रविवार को मेट्रो बंद रखने का फैसला किया है.

>राजस्थान के जयपुर में भी 22 मार्च तक मेट्रो को बंद कर दिया गया है

>नोएडा मेट्रो और नोएडा सिटी बस सेवा भी जनता कर्फ्यू के दौरान पूरी तरह बंद रहेगी.

>दिल्ली से सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ान पर अस्थायी रूप से रोक लगाने का फैसला लिया गया है. सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ान परिचालनों को अस्थायी रूप से 22 मार्च 29 मार्च तक के लिए रद्द दिया जाएगा

>गोएयर ने रविवार को अपनी सारी घरेलू उड़ानें रद्द करने का फैसला किया है.  दूसरी ओर इडिगो की सिर्फ 40% फ्लाइट्स उड़ान भरेगी.

पीएम मोदी की अपील
गौरतलब है कि गुरुवार को 'सोशल डिस्टेंसिंग' को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने 22 मार्च को सुबह 7 बजे से लेकर रात 9 बजे तक 'जनता कर्फ्यू' लगाने की अपली की है. पीएम मोदी ने कहा ​कि जरूरी सेवाओं के अलावा सभी लोग अपने घर में रहने की कोशिश करें. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस जैसी चुनौती से निपटने के लिए यह हमारे लिए एक लिट्मस टेस्ट होगा कि हम कैसे इससे निपट सकते हैं. उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रहित में है.

प्रधानमंत्री ने कहा, 'इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि बेवजह अपने घर से न निकले. केवल इमरजेंसी और जरूरी सेवाओं में शामिल लोगों को छोड़कर और कोई भी व्यक्ति अपने घर से ​22 मार्च को निर्धारित समय के बीच न निकले.

ये भी पढ़ें-  बाबा रामदेव का बड़ा ऐलान, अब सस्ते में लॉन्च करेंगे पतंजलि सेनिटाइजर

कोरोना महामारी के बीच इस कंपनी ने किया 1.5 लाख लोगों को नौकरी देने का ऐलान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 21, 2020, 7:31 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर